Sunday , October 27 2024

विटामिन सी की कमी और हाई बी. पी जैसे रोगों से छुटकारा दिलाएगी हरी मिर्च

 हरी मिर्च हम सभी के घरों में मौजूद होती है और हम इसका इस्तेमाल सब्जी और सलाद बनाने में करते हैं.  अगर हम कहें कि आपको रोजाना एक साबुत काली मिर्च खानी चाहिए। इसके बाद इसमें कैप्साइसिन, कैरोटीन, क्रिप्टोक्सैंथिन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फेफड़ों और दिल की बीमारियों से बचाते हैं।  कुछ बीमारियां ऐसी हैं जिनमें हरी मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में।

हाई बी. पी. रोगी को हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि हरी मिर्च में पाए जाने वाले कैप्साइसिन के संपर्क में आने पर रक्त वाहिकाएं शिथिल हो जाती हैं। यह आराम महसूस करता है।

हरी मिर्च सूजन-रोधी होती है जिसका अर्थ है कि वे दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं। जिससे गठिया के रोगियों को आराम मिलता है। साथ ही हरी मिर्च कैल्शियम का अच्छा स्रोत होती है जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाती है।

तो रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और आप किसी भी संक्रमण के प्रति अतिसंवेदनशील हो जाते हैं और जिसके कारण आप संक्रमण के शिकार हो जाते हैं। इसलिए विटामिन सी से भरपूर हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए।