Sunday , October 27 2024

कटरा पुख्ता मोहल्ले के ट्रांसफार्मर फुकते रहने से उपभोक्ता परेशान

फोटो:-मोहल्ला कटरा पुख्ता के खराब ट्रांसफार्मर को हटाया जाता हुआ

जसवंतनगर (इटावा)। नगर के मोहल्ला कटरा पुख्ता के लोग पिछले कई सालों से ट्रांसफार्मरस के निरंतर फुकने से परेशान हैं।

मोहल्ले की विद्युत आपूर्ति करने के लिए दो ट्रांसफार्मर स्व ज्ञानी दूध वाले की दुकान के पास रखे हैं ।जो 400- 400 केवीए क्षमता के हैं। जिनमें से कोई न कोई हर महीने फुक जाता है और मोहल्ले की विद्युत आपूर्ति ठप्प हो जाती है। सबसे बड़ी बात यह है कि विद्युत आपूर्ति ठप होने के साथ ही लोगों को जलापूर्ति के लिए भी तरसना पड़ता है।

जहां ये ट्रांसफार्मर रखे हैं, वहां 10-12 वर्ष पूर्व मात्र 600 क्षमता का एक ट्रांसफार्मर रखा हुआ था। बाद में लोड बढ़ने के कारण विद्युत विभाग ने दो ट्रांसफार्मर 400 -400 क्षमता के रखवाये और मोहल्ले को दो हिस्सों में बांटा। एक हिस्सा का लोड पश्चिमी ओर डाला और दूसरा पूर्वी ओर। फिर भी समस्या का हल नहीं हुआ और हर महीने कोई न कोई ट्रांसफार्मर फुक जाता है।

बताया गया है कि इन दोनों ट्रांसफार्मरों से जो लाइनें निकली हैं ,उनसे सराय खाम मोहल्ला भी जुड़ा है। इस मोहल्ले में अधिकांश लोग कटिया डालकर बिजली चलाते हैं। इन सर्दी के दिनों में तो हर घर में अवैध कटिया से हीटर चलते है। इसके अलावा अन्य लोग भी इन दिनों और गर्मियों में कटिया डालकर हीटर और ए सी चलाते हैं, जिससे कोई न कोई ट्रांसफार्मर फुक जाता है। ट्रांसफार्मर के फुक जाने पर दूसरी तरफ के ट्रांसफार्मर से लोग लोड डालने लगते हैं। इससे और भी स्थिति खराब हो जाती है। ट्रांसफार्मर खराब हो जाने के बाद विद्युत विभाग एक ट्रांसफार्मर बदलने में तीन-चार दिन का समय ले लेता है। वैध रूप से बिजली चलाने वालों को इस कारण अच्छी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

।।विभाग के अधिकारी सराय खाम और कटिया डालने वालों के यहां अक्सर छापे मारते हैं, मगर छापे मारने के बाद, फिर कटिया और अवैध कनेक्शन करके लोग बिजली चलाने लगते हैं।

मोहल्ला कटरा पुख्ता के 2 ट्रांसफॉर्मर में से एक ट्रांसफॉर्मर 31 दिसम्बर, 2022 की रात्रि फुक गया था। 40 घण्टे बीतने के बावजूद मुहल्लावासियों को बिजली के दर्शन नहीं हुए है। उक्त ट्रांसफॉर्मर कथित ओवरलोड और अंधाधुंध बिजली चोरी के चलते ही अक्सर खराब होता और फुकता रहता है।

मोहल्लवासियों ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से अनुरोध किया है कि बिजली चोरी के दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करे और विकराल समस्या से निजात दिलाने का कष्ट करें।

*वेदव्रत गुप्ता