Sunday , October 27 2024

बेसिक शिक्षा में नवाचार के लिए शिक्षक मनीष मिश्रा सम्मानित

अजीतमल।बेसिक शिक्षा में नवाचार के लिए विशेष योगदान देने वाले अजीतमल क्षेत्र के शिक्षक को सम्मान मिलने पर शिक्षक संगठनों बधाई दी।

कुरुक्षेत्र हरियाणा में आयोजित नवोदय क्रांति परिवार भारत द्वारा राष्ट्रीय आवासीय कार्यशाला का आयोजन दिनांक 1 से 3 जनवरी तक किया गया जिसमें पूर्व माध्यमिक विद्यालय नियामतपुर अजीतमल औरैया के शिक्षक मनीष मिश्रा ने बेसिक शिक्षा व सरकारी स्कूलों में सुधार के लिए कई सुझाव दीजिए । इन सुझावों से प्रभावित होकर आयोजको ने मनीष मिश्रा को राष्ट्रीय स्तर का, राष्ट्र रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया ।

नवोदय क्रांति परिवार भारत द्वारा आयोजित आवासीय कार्यशाला में जनपद औरैया के अजीतमल तहसील क्षेत्र से मनीष मिश्रा को आमंत्रित किया गया था । कार्यक्रम में मनीष मिश्रा द्वारा शून्य खर्च टी एल एम , सुंदर लेखन, योगा , खेल खेल में शिक्षण गतिविधियां, शैक्षिक गतिविधियां, वैदिक गणित , नई शिक्षा पॉलिसी पर, आदि कई बिंदुओं पर अपने सुझाव कार्यशाला में प्रस्तुत किए । इस कार्यशाला में पूरे भारतवर्ष से कुल 16 प्रदेशों के 130 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया । इस कार्यक्रम शुभारंभ अमेरिका के शिक्षाविद श्री ओम प्रकाश वर्मा ने आनलाइन किया । राष्ट्रीय कार्यशाला के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि अफ्रीका के डा0 शिवदान सिंह तरार ने एव नवोदय क्रांति परिवार के संस्थापक संदीप ढिल्लो जी कार्यशाला में उत्कृष्ट प्रस्तुतीकरण एव सुझाव देने पर मनीष मिश्रा को राष्ट्र रत्न सम्मान से सम्मानित किया । अजीतमल क्षेत्र के शिक्षक को बेसिक शिक्षा में नवाचार पर मिले पुरस्कार पर शिक्षक संगठन और शिक्षक साथियों ने बधाई दी ।

योगेंद्र गुप्ता अजीतमल