Sunday , October 27 2024

जसवन्तनगर सीएचसी को जिले में प्रथम आने पर मिला कायाकल्प अवार्ड

फोटो :- जसवंतनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉक्टर सुशील कुमार को कायाकल्प अवॉर्ड प्रदान किया जाता हुआ। समारोह में मौजूद अधिकारीगण

जसवंतनगर(इटावा)। जनपद में पहले नंबर पर आने पर कायाकल्प अवार्ड इस बार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसवंतनगर को मिला है।

मुख्य चिकित्साधिकारी इटावा व उपजिलाधिकारी जसवंतनगर ने यहां सीएचसी परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में आज यहां के स्वास्थ्य कर्मियों और अधिकारियों को इस बावत प्रशस्ति पत्र देकर उन्हे सम्मानित किया और उनका हौसलाफजाई की।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कायाकल्प सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि मुख्य चिकित्सा अधिकारी ड़ा.गीता राम ने कहा कि क्वालिटी एश्योरेंस शासन की महत्वपूर्ण योजनाओ में से एक है।

सीएमओ ने यहां के केंद्र द्वारा मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 व 2022 में कायाकल्प अवॉर्ड में प्रथम आना दर्शाता है कि यहां कार्य की गुणवत्ता को लगातार जारी रखा जा रहा है। उपजिलाधिकारी ज्योत्स्ना बंधु कहा है कि सीएचसी केंद्र प्रभारी डॉ.सुशील कुमार यादव के नेतृत्व में लगातार अच्छा कार्य किया जा रहा है। वह और उनकी पूरी टीम विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचा रही हैं।

कायाकल्प में प्रथम पुरस्कार प्राप्त करना टीम की मेहनत से ही संभव हो पाया है।

इस दौरान सीएमओ व एसडीएम ने एक एक कर स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर सीएचसी प्रभारी डा. सुशील कुमार यादव ने बताया कि कायाकल्प अवार्ड योजना में 86 प्रतिशत अंक पाकर जसवंतनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को प्रदेश में 16 वां और जनपद में पहला स्थान मिला है।

।।इस योजना का उद्देश्य चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों को गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना प्रमुख है। योजना के अंतर्गत इस सीएचसी ने पहले भी यही मुकाम को हासिल किया था। इसके लिए विभागीय अधिकारी डॉ. विकास अग्निहोत्री, ड़ा. बीरेन्द्र कुमार, ड़ा. श्रुति सिंहा, ड़ा. तृप्ति शुक्ला, ड़ा. रिद्धिमा गौर, फार्मासिस्ट भूपेंद्र सिंह यादव, स्टाफ नर्स नीलम, शालिनी यादव, शर्मिला बेगम समेत सीएचसी के 78 स्टाफ को सम्मानित किया गया है।

कायाकल्प योजना के अंतर्गत सीएचसी की बिल्डिंग का रखरखाव, फर्नीचर व साफ-सफाई को लिस्ट में शामिल किया गया था। आंतरिक व बाह्य मूल्यांकन में बेहतर प्रदर्शन करने वालों का चयन अवार्ड के लिए किया जाता है। इसक अलावा बायोमेडिकल ,बेस्ट मैनेजमेंट, इंफेक्शन कंट्रोल, प्रैक्टिसेज, हाईजीन प्रमोशन, आदि बिंदु भी आधार में शामिल हैं।

इस दौरान डीएल संजय, डिप्टी यतेंद्र राजपूत, ड़ा.रहीसुद्दीन खान, सुनील कुमार आदि लोग मौजूद रहे।

*वेदव्रत गुप्ता