Sunday , October 27 2024

तालाब की भूमि पर दबंग उगा रहे थे, गेहूं की फसल

फोटो: – तालाब की भूूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराती राजस्व टीम।

जसवंतनगर (इटावा)। जसवंतनगर के क्षेत्र के चांदनपुर बीबामऊ मे तालाब भूमि को अवैध कब्जे से बुधवार शाम को मुक्त करा दिया गया।

इस जमीन पर दबंगों द्वारा बोयी गई गेंहू की फसल खड़ी हुई थी। तहसील की राजस्व टीम ने इसे जुतावाकर और अवैध कब्जे से मुक्त कराते इस पर अमृत सरोवर बनाने की पहल शुरू कर दी है।

बताया गया है कि उक्त राजस्व गांव का गाटा संख्या, 93 तालाब के नाम से राजस्व अभिलेखो मे दर्ज है। मगर दबंगों का कब्जा चला आ रहा था।ग्राम प्रधान ने इस अवैध कब्जे की कई वार शिकायत की ।फिर भी तालाब की यह भूूमि अवैध कब्जे से मुक्त नही हो सकी।

प्रधान ने इस बार जिलाधिकारी तथा उपजिलाधिकारी ज्योत्सना बंन्धु के संज्ञान में मामला लाया, जिस पर नायब तहसीलदार अवनीश कुमार को इस अवैध कब्जे को हटवाने के लिये टीम गठित करने के लिये निर्देशित किया गया।

नायब तहसीलदार राजस्व कर्मियो के साथ मौके पर पहुंचे और तालाब की भूमि को राजस्व अभिलेख में देखा,तो उस पर गेंहू की फसल खडी हुई थी। पैमायश करके जैसे ही तालाब की भूमि का सीमांकन किया और टैक्टर से फसल जुतवाई जाने लगी ,इसी दौरान अवैध कब्जा करने वाले राजस्व टीम से भिड गए, पुलिस मौके पर पहुंच गई और मशक्कत कराके तालाब की भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराया। नायब तहसीलदार ने बताया कि अब यहां अमृत सरोवर बनेगा। राजस्व टीम मे लेखपाल समशेर बहादुर सिंह ,सौरभ कुमार आदि मौजूद रहे।

*वेदव्रत गुप्ता