Sunday , October 27 2024

मकर संक्रांति को लेकर हिंदुओं और मुसलमानों ने संग-संग बांटी खिचड़ी

फोटो:- जसवन्तनगर के लुधपुरा तिराहे पर मकर संक्रांति को लेकर हिंदू और मुसलमान साथ-साथ बांटते खिचड़ी 

जसवंतनगर(इटावा)। हालांकि इस साल मकर संक्रांति का पर्व शनिवार 14 जनवरी को बहुत ही कम लोगों ने मनाया।इसे 15 जनवरी को मनाया जाएगा।फिर भी पिछले वर्षों की तरह मकर संक्रांति को लेकर यहां नगर में कई स्थानों पर खिचड़ी वितरण के कार्यक्रम आयोजित हुए।

जसवंतनगर कस्बा गंगा-जमुनी संस्कृति का एक जीता जागता उदाहरण है। इसी के चलते नगर के लुदपुरा मोहल्ले के तिराहे पर मुस्लिम समाज ने हिंदू भाइयों संग खिचड़ी वितरण कार्यक्रम आयोजित किया और सामाजिक सद्भाव की एक जीती- जागती मिसाल पेश की। मुस्लिम समाज के प्रमुख लोगों ने शामिल रहकर अपने हाथों राहगीरों को खिचड़ी बांटी और खिलायी।

मकर संक्रांति पर यहां नगर के कई मंदिरों और अन्य स्थानों पर खिचड़ी वितरण के कार्यक्रम आयोजित किए गए। जहां जमकर खिचड़ी प्रसाद लेने वालों की भीड़ उमड़ी।

नगर के केला गमा देवी मंदिर पर विशाल खिचड़ी वितरण का आयोजन हुआ।

लुधपुरा तिराहे पर भी सामाजिक कार्यकर्ता हाजी मो. शमीम उर्फ पप्पू, भोले, दिलीप कुमार विनीत कुमार,मनोज सिकरवार, इकबाल अहमद, जाबेद सफी उर्फ सोनू आदि ने मकर संक्रांति पर खिचड़ी भोज का श्रद्धा भाव से वितरण कार्यक्रम किया और हिंदू-मुस्लिम एकताऔर आपसी सद्भाव की मिशाल पेश की।

हाजी पप्पू ने बताया कि खिचड़ी बांटने का मुख्य उद्देश समाज में यह संदेश देना है कि हम हिंदू मुस्लिम भाई एक साथ मिलकर दोनों त्योहारों को मनाते हैं। प्यार, मोहब्बत और भाईचारे से रहते हैं। च होली, दीपावली और ईद पर हम दोनों एक दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद बांटते है ।यह हम दोनो संप्रदायों की तहजीब है। इसी तरह हमे मिलकर खिचड़ी बांटकर मोहब्बत का संदेश दिया है। इससे।भाई चारे की गांठ और मजबूत हुई है।

*वेदव्रत गुप्ता