Sunday , October 27 2024

जसवंत नगर में नगर के सौंदर्यीकरण के लिए बनेगा शहीद स्तंभ, लगेगी भगवान राम की मूर्ति

फोटो-वार्ता करते पालिका अधिशासी अधिकारी रामेंद्र सिंह एवं कर अधिकारी अरविंद कुमार शर्मा

जसवंतनगर (इटावा)। स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए यहां के दो प्रमुख स्थानों पर नगर पालिका जसवंतनगर क्रमशः भगवान राम की आदमकद मूर्ति और शहीद स्मारक की स्थापना करने जा रहा है। यह काम शुरू कर दिया गया है।

यह जानकारी पालिका अधिशासी अधिकारी रामेंद्र सिंह यादव ने देते हुए बताया है कि नगर के रामलीला रोड तिराहा पर भगवान राम की 5-6 फुट ऊंची मूर्ति लग रही है और फक्कड़ पुरा तिराहा पर बिलैया मठ के पास शहीद स्तंभ बनेगा,जो 6-7 फुट ऊंचा होगा।

इन दोनों स्थानों पर पहले से बने फब्बारों को दुरुस्त करवाकर उन्हे भव्य और आकर्षक किया जाएगा।

बुधवार को एक पत्रकार वार्ता में पालिका अधिशासी ने बताया कि नगर के इन सौंदर्यीकरण कार्यों के लिए पालिका ने 15 लाख का बजट तैयार किया है।

उन्होंने बताया कि 2021 में नगर पालिका जसवंतनगर स्वच्छ सर्वेक्षण में प्रदेश में 44 मे स्थान पर रही थी, जबकि 2022 में 21 वां स्थान प्राप्त किया था। इस बार हमारा प्रयास है कि जसवंत नगर पालिका कम से कम अंडर फाइव में स्थान प्राप्त करें।

स्वच्छ सर्वेक्षण के तृतीय क्वार्टर में पालिका सभी ढाबों और होटलों को चिन्हित करके वहां सूखा और गीला कूड़ा के प्रबंधन का इंतजाम कर रही हैं।वहां डस्टबिन लगवाए गए हैं ।खाद्य पदार्थ बेचने वाले ठेलों और खौमचों को भी सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग एकत्रित करने को प्रेरित किया जा रहा है। उन्हें भी डस्टबिन प्रदान किए जाएंगे। पॉलिथीन प्रयोग न करने की उन्हें सख्त हिदायत बराबर अभियान चलाकर दी जा रही है ।ऐसे स्थानों को भी चिन्हित किया जा रहा है, जहां पर कूड़ा इकट्ठा होता है। उन्हें साफ – सुथरा तथा उनका सौंदर्यकरण कराएंगे।

घरों में एकत्रित होने वाले कूड़े कचरे को भी गीला और सूखा एकत्रित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ।इससे नगर में गंदगी को हम 100% तक कम करने का प्रयास कर रहे हैं।

वार्ता के समय पालिका अधिशासी अधिकारी के साथ नगर के कर अधीक्षक अरविंद कुमार शर्मा भी मौजूद रहे।

*वेदव्रत गुप्ता