Sunday , October 27 2024

इटावा में 5000 फर्जी वृद्धावस्था पेंशन बंद की गई

जसवंतनगर(इटावा)। जिले भर में 5000 से ज्यादा वृद्धावस्था पेंशन फर्जी होने के कारण बंद की गई है। यदि वृद्धावस्था पेंशन धारक अपना आधार प्रमाणीकरण नहीं कराएंगे तो उनकी पेंशन बंद हो जाएगी। यह जानकारी जिला समाज कल्याण अधिकारी ललिता यादव ने सभी वृद्धावस्था पेंशन धारक लाभार्थियों को जानकारी देते कहा है।

राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजनार्न्तगत आधार प्रमाणीकरण को अनिवार्य किया गया है, जिसके अर्न्तगत मृतक, अपात्र लाभार्थियों को हटाने ,डुप्लीकेट लाभार्थी और एक से अधिक स्थानों से अलग अलग खाता संख्या लगाकर पेंशन प्राप्त करने वाले फर्जी पेंशन प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को चिन्हित कर हटाने की कार्यवाही की जा रही है ।

विभाग द्वारा आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से पारदर्शिता सुनिश्चित करने के साथ ही , सही व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुँचाना सुनिश्चित किया जा रहा है। योजनार्न्तगत जिले में कुल 63260 वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों को रु० 1000 / – प्रतिमाह की पेंशन राशि तिमाही डीबीटी के माध्यम से प्रेषित की जा रही है । विशेष अभियान चलाकर क्षेत्रीय अधिकारियों , कर्मचारियों व पंचायत सहायकों के माध्यम से घर घर जाकर सत्यापन करते हुए मृतक ,अपात्र एवं फर्जी पाये गये लगभग 5000 लाभार्थियों को चिन्हित कर पेंशन ब्लाक कर दी गयी है ।

आधार प्रमाणीकरण का कार्य पूर्ण करने के उपरान्त ही लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि प्राप्त होगी । निकट भविष्य में लाभार्थियों के बैक आधार सीडिंग खाते में धनराशि भेजी जायेगी ,जिससे बैक का खाता अथवा आईएफएसी कोड में परिवर्तन होने पर लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि मिलने पर किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी। आधार प्रमाणीकरण का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सही व्यक्ति को योजना का लाभ प्राप्त हो तथा लाभार्थियों को दोहरे भुगतान से रोका जा सके एवं अधिक से अधिक वृद्धजन इस योजनार्न्तगत लाभान्वित हो सके।

*वेदव्रत गुप्ता