Sunday , October 27 2024

रेहड़ी पटरी वालों ने प्रधानमंत्री को संबोधित 6 सूत्रीय ज्ञापन एसडीएम को सौंपा

फोटो: उप जिलाधिकारी ज्योत्सना बंधु को ज्ञापन सौंपते रेहड़ी पटरी संगठन के लोग

जसवंतनगर (इटावा)। राष्ट्रीय पथ विक्रेता डे (स्ट्रीट वेंडर्स डे),20 जनवरी के अवसर पर शुक्रवार को नासवीं भारत के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष इरशाद अहमद के नेतृत्व में रेहड़ी पटरी वालों की ओर से एक ज्ञापन उप जिलाधिकारी ज्योत्सना बंधु को सौंपाया गया।

ज्ञापन दिए जाने से पूर्व संगठन के लोगों ने एक बैठक की और नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स संगठन से जुड़े रेहड़ी पटरी वाले तहसील पहुंचे और प्रधानमंत्री के नाम छः सूत्रीय ज्ञापन दिया।

ज्ञापन में कहा गया है कि हम लोग 20 जनवरी को राष्ट्रीय पथ विक्रेता दिवस के रूप में मनाते हैं ,इसलिए इसी दिन अपने छह सूत्रीय मांग पत्र के माध्यम से पथ विक्रेता विनियमन अधिनियम 2014 के प्रावधानों को पूर्ण रूप में लागू कराए जाने की मांग कर रहे है। हमारी 6 में से अन्य 5 मांगे क्रम अनुसार यह हैं।

पथ विक्रेता समिति में जनप्रतिनिधियों को नामित किया जाने वाला प्रस्ताव तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाए। पीएम स्व निधि योजना के रूप में प्रथम ऋण 10 हजार रुपये को शत प्रतिशत जमा कराने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को द्वितीय ऋण 20 हजार रुपये प्राप्त करने हेतु शासना देश जारी किया जाए। प्रत्येक नगर की विक्रय समिति यानी टीवीसी में शिकायत निवारण समिति का भी गठन किया जाए । नगर विक्रय समिति के निर्णय के बिना किसी भी पथ विक्रेता को कार्यस्थल से बेदखल न किया जाए। विक्रय प्रमाण पत्र एवं स्वनिधि से लाभान्वित पथ विक्रेताओं को बेदखली ध्वस्तीकरण एवं उजाड़ना तत्काल बंद हो।

ज्ञापन देने वालों में रेहड़ी पटरी दुकानदार विमल कुमार, अभिषेक कुमार, शकील अहमद, जैकी गिहार, विजय गिहार, कफील अहमद, दलवीर सिंह, शानू, सुभाष दिवाकर आदि शामिल रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित इस ज्ञापन में 6 सूत्रीय मांगे पूरी करने की पुरजोर अपील की गई है।

*वेदव्रत गुप्ता