Sunday , October 27 2024

बीआर सी पर टीएलएम निर्माण कार्यशाला संपन्न,विजेता सम्मानित

फोटो: जसवंतनगर बीआरसी पर आयोजित कार्यशाला में प्रदर्शन करते प्रशिक्षणार्थी एवं मौजूद एबीएसए

जसवंतनगर (इटावा)। प्री प्राइमरी एजुकेशन एवं निपुण लक्ष्य प्राप्ति को सरल और सुगम बनाने के उद्देश्य से तीन दिवसीय टी एल एम निर्माण कार्यशाला का आयोजन ब्लाक संसाधन केंद्र जसवन्तनगर पर आयोजित किया गया।

खण्ड शिक्षा अधिकारी अलकेश सकलेचा जी के निर्देशन में आयोजित इस कार्यशाला में ब्लाक के विभिन्न विद्यालयों से प्री प्राइमरी के 154 नोडल शिक्षको द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया।

खंड शिक्षा अधिकारी नेइस अवसर पर कहा कि टी एल एम के द्वारा बच्चे तीव्र गति से सीखते हैं।ब्लाक स्तरीय सन्दर्भदाताओ द्वारा विभिन्न प्रकार के गणित एवं भाषा से सम्बन्धित यथा स्टोरी कार्ड मुखौटा अभिनय, लोगोग्राफिक पठन, तुकान्त ,क्रमबद्धता, चरणबद्धता, आदि से सम्बंधित की एल एम के प्रकार एवं इनका निर्माण छात्र स्तर के अनुसार कैसे करें को बताया गया।

प्रशिक्षण में नोडल एस आर जी संजीव चतुर्वेदी ने प्री प्राइमरी एजूकेशन की उपयोगिता के बारे में बताया। प्रशिक्षण में आयशा फुरकान ,मधुर श्री वास्तव, सूर्य प्रकाश, नितिन यादव, विवेक थापक का सन्दर्भदाता रहे। प्रशिक्षण में मीनाक्षी पाण्डेय ने कहा कि कार्यशाला में प्राप्त विधियों का अपने विद्यालयों में प्रयोग अवश्य करें।कार्यशाला में खण्ड शिक्षा अधिकारी ने विजेता ग्रुप ट्यूलिपथर्ड को सम्मानित करने का वायदा और प्रसस्ति पत्र दिया।

*वेदव्रत गुप्ता