Sunday , October 27 2024

खाली पेट Coffee का सेवन नहीं करना चाहिए, ये हैं बड़ी वजह

Coffee पीना काफी लोगों को पसंद होता है। उन्हें हर वक्त Coffee पीने की तलब लग ही जाती है। हर थोड़ी देर में उनके पास Coffee का एक कप होना चाहिए। कुछ लोग तो अपना दिनही नही शुरु कर पाते हैं बिना एक Coffee के।

 

ये सेहत के लिए भी बराबर से फायदेमंद होती है। इससे एनर्जी मिलती है और आप दिनभर चुस्त रहते हैं। लेकिन अगर आप इसे सही मात्रा में और सही समय पर नहीं लेंगे तो आपको ये फायदा नहीं करेगी। आइए जानते क्या नुकसान हो सकते हैं ऐसा न करने में…

सुबह उठते ही Coffee का सेवन करने से शरीर में मौजूद कोर्टीसोल की मात्रा बढ़ जाती है। कोर्टीसोल आपके इम्यून सिस्टम, मेटाबॉलिज़्म और स्ट्रेस रिस्पॉन्स को रेग्यूलेट करने के लिए जिम्मेदार होता है। अगर आप सुबह उठते ही Coffee का सेवन करेंगी तो इससे आपके शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ने के साथ आपको मूड स्विंग्स की भी शिकायत होगी।

खाली पेट नहीं

कभी भी खाली पेट Coffee का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपने लंबे समय से कुछ नहीं खाया है तो आप Coffee पीने की भूल न करें। इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं जैसे एसिडिटी, अल्सर, कब्ज व पेट में परेशानी हो सकती हैं। इतना ही नहीं, खाली पेट Coffee पीने से जब एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे सीने में जलन होने लगती है।