Sunday , October 27 2024

बदलते मौसम में वायरल और कोल्ड डायरिया से बचें: डॉक्टर सुशील

फोटो:- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसवंतनगर के प्रभारी डॉ सुशील कुमार

जसवंतनगर (इटावा)। सर्दी का मौसम विदा हो रहा है। किसी दिन तेज ठंड का एहसास होता है और मौसम का टेंपरेचर मौसम का टेंपरेचर आठ से दस डिग्री तक होता है। तो कभी 18- 20 टेंपरेचर भी पार कर जाता है। कभी दिन में धूप तेज खिलती है और कभी बदली होने से धूप का रुख ठंडे पन पर होता है। इस वजह से लोगों और बच्चों को मौसम के बदलाव के कारण वायरल और कोल्ड डायरिया जैसी बीमारियां हो रही है।

जुखाम ,खांसी, बुखार नाक से पानी बहना जैसी लक्षण लोगों को परेशान कर रहे है। साथ ही बहुतों को उल्टी दस्त भी लग रहे हैं ।

इन दिनों वैसे तो डॉक्टरों के यहां अन्य रोगों की मरीज कम है ,मगर वायरल और कोल्ड डायरिया के शिकार ज्यादातर पहुंच रहे हैं।

मौसम के बदलने से शुरू इन बीमारियों को लेकर स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉक्टर सुशील कुमार से बात की गई ।

उन्होंने बताया कि इन दिनों मौसम बदल रहा है और मौसम बदलने के चलते लोग सर्दी और गर्मी के मिले असर से प्रभावित हो रहे हैं। बच्चों और लोगों को इन दिनों खास सावधानियां बरतनी चाहिए। गर्म कपड़े जो अब तक सर्दी में वह पहन रहे थे, उन्हें एकदम कम नहीं करना चाहिए। तेज धूप से बचना चाहिए। इसके अलावा शाम और रात के समय पड़ने वाली हल्की सर्दी से भी पूरा बचाव रखना चाहिए ।

उन्होंने कहा कि यदि किसी को वायरल के लक्षण आये हैं, तो ज्यादा दवाइयों के चक्कर में न पड़ अपने डॉक्टर की सलाह से पेरासिटामोल और एंटी एलर्जी दबाएं शुरू कर सकते हैं। यदि फिर भी लाभ न मिले ,तो डॉक्टर की सलाह से किसी एंटीबायोटिक का प्रयोग शुरू कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में इन दिनों बदलते मौसम की वजह से लोगों को खानपान में जरा भी बद परहेजी करने पर कोल्ड डायरिया यानि उल्टी दस्त जैसी शिकायतें हो रही है। इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

प्राथमिक तौर पर मरीज के पेट की यदि गर्म सिकाई कर लें ,तो उसे जल्द आराम मिलेगा ।फिर भी यदि उल्टी दस्त न रुके, तो किसी योग्य चिकित्सक की सलाह लें। झोलाछाप डॉक्टरों के चक्कर में पड़ कर बोतल या ड्रिप न चढ़वाएं ।

उन्होंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसवंतनगर में वायरल और कोल्ड डायरिया का इलाज उपलब्ध है ।मरीज यदि अपने को शीघ्र स्वस्थ न महसूस करें,तो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आकर अपना इलाज करा सकते हैं।

*वेदव्रत गुप्ता