Sunday , October 27 2024

सांसद राम गोपाल यादव ने किया यश इंटर नेशनल स्कूल का हुआ उद्घाटन

इटावा। शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो हर तरह के अज्ञान को दूर करे और शिक्षण संस्थान ऐसे होने चाहिए जिससे पढ़कर निकलने वाले बच्चे अपने बड़े मन और विशाल व्यक्तित्व के द्वारा देश और समाज की भलाई में अपना उल्लेखनीय योगदान दे सकें।

ये विचार कचौरा मार्ग पर संघावली के पास नव संस्थापित यश इंटरनेशनल स्कूल का उद्घाटन करते हुए शिक्षाविद सांसद प्रो. राम गोपाल यादव ने मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि सुदूर गांव क्षेत्रों में अनेक ऐसी छिपी हुई प्रतिभाएं होती हैं, लेकिन धन के अभाव और आसपास कोई अच्छा स्कूल न होने के कारण उन्हें आगे बढ़ने का अवसर नहीं मिल पाता। इटावा और विशेषकर इस क्षेत्र के लोगों को इस स्कूल के संस्थापक प्रबंधक हर्ष वर्धन सिंह भदौरिया का धन्यवाद करना चाहिए कि उन्होंने यहां महानगरों के स्तर का इतना शानदार स्कूल खोलकर वास्तव में बहुत पवित्र काम किया है। उन्होंने कहा कि यशवर्धन चैरिटेबल सोसाइटी के चेयरमैन और पूर्व आईएएस रमा रमण जी ने इस स्कूल की स्थापना के उद्देश और यह किन मूल्यों व मानकों के साथ संचालित होगा, उसका जो पूरा रोडमैप बताया है, उससे यह विश्वास होता है कि इस स्कूल से पढ़कर निकलने वाले बच्चे निश्चित ही इटावा का नाम प्रदेश व देश में रोशन करेंगे। हमारे वेद पुराण और उपनिषदों ने भी यही निर्देश दिया है कि विद्या ऐसी होनी चाहिए, जो हमें विनयशील बनाए एवं हमारे साथ साथ सभी का कल्याण करे। उन्होंने कहा कि यह स्कूल अपने नाम के अनुकूल अपना यश फैलाए, ऐसी मेरी शुभकामना है।

इससे पूर्व यशवर्धन चैरिटेबल सोसाइटी के अध्यक्ष रमारमण ने कहा कि हर्षवर्धन सिंह भदौरिया ने इस क्षेत्र में यह स्कूल स्थापित कर अपने पितरों एवं अपनी मिट्टी का कर्ज अदा किया है। हमारी पूरी कोशिश होगी कि हम बच्चों को ऐसी शिक्षा दें जो उन्हें शिक्षित करने के साथ ही, संस्कारित भी बनाए ताकि वे अपनी सेवा एवं बहुमुखी प्रतिभा का विकास कर परिवार, समाज एवं देश के लिए आदर्श नागरिक बन सकें।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन करके हुआ। इससे पूर्व मां सरस्वती की मूर्ति की पूजा कर पूरे विधिविधान से हवन पूजन किया गया। स्कूल के प्रबंधक हर्ष वर्धन सिंह भदौरिया ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए अपने स्कूल की स्थापना के उद्देश्य एवं लक्ष्य के बारे में बताते हुए कहा कि यह स्कूल पैसा कमाने के लिए नहीं खोला गया है। बस अपने मातृभूमि के प्रति प्रेम और शिक्षक परिवार से होने के कारण इस इलाके में यह उच्च शैक्षिक मानकों वाला स्कूल खोला गया है, जो इस क्षेत्र के अभिभावकों और उनके बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की आधारशिला बनेगा। हर्ष वर्धन सिंह की बड़ी पुत्री कीर्ति भदौरिया ने सरस्वती वंदना सुनाई एवं छोटी बेटी डॉ. ज्योत्सना सिंह ने भी विचार रखे। यश मेमोरियल स्कूल नोएडा की शिक्षिकाओं ने स्वागतगान प्रस्तुत किया। संचालन करुणेश शर्मा ने तथा आभार स्वाति विश्वास ने जताया।

कार्यक्रम में सेवानिवृत आईएएस अतुल बघाई, सेवानिवृत आईपीएस सुरेंद्र सिंह, प्रो. लोकेंद्र सिंह चौहान, पूर्व मंत्री केपी सिंह चौहान, पूर्व मंत्री राम सेवक यादव गंगापुरा,एमएलसी अरविंद यादव, जनमेजय सिंह भदौरिया, अशोक सिंह भदौरिया, राकेश वर्धन सिंह भदौरिया, श्रीमती रीना सिंह भदौरिया, सतीश चंद्र यादव, विवेक यादव, फुरकान अहमद, प्रदीप सिंह चौहान पूर्व ब्लाक प्रमुख, सरदार तरनपाल सिंह कालरा, मुकुट सिंह भदौरिया, ब्रजेंद्र सिंह मुंशी, विवेक भदौरिया विशेष रूप से मौजूद रहे।

*वेदव्रत गुप्ता