Sunday , October 27 2024

मुंह से आती बदबू आपकी पर्सनलिटी को कर सकती हैं प्रभावित…

मुंह से बदबू का आना कई लोगों के लिए बहुत ही बुरा अनुभव हो सकता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे अच्छे से सफाई ना होना, मुंह में संक्रमण होना आदि।  मुंह से आती यह बदबू आपकी पर्सनलिटी के लिए घातक साबित होती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे उपायों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप मुंह से आती इस बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं।

कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के कुछ देर बात ही पानी पीते हैं। जिसकी वजह से उनके मुंह से बदबू आने लगती है। इसको दूर करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है।

स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाली दालचीनी कई गुणों से भरपूर होती है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालें और उसे उबालें। कुछ देर के बाद उसे छान लें और उस पानी से कुल्ला करें। इससे सांस की बदबू दूर होगी।

मुंह की बदबू दूर करने में फिटकरी भी काम करता है। रोजाना ब्रश करने के बाद फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से मुंह से आने वाली बदबू चली जाती है। पानी को दो से तीन मिनट तक मुंह में भरकर रखें।

अगर आप अपने मुंह को हमेशा ताजा रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपके मुंह से बदबू न आए तो आप इसके लिए तुलसी का इस्तेमाल कर सकेत हैं। आप तुलसी की पत्तियों को चबा सकते हैं।