Sunday , October 27 2024

दिल्ली पब्लिक स्कूल के बच्चों ने किया आईआईटी कानपुर का शैक्षिक भ्रमण

फोटो: शैक्षिक भ्रमण पर गए डीपीएस इटावा के बच्चे और शिक्षक

इटावा,2फरवरी। विज्ञान से जुड़ी नई जानकारियां और नई नई चीजें बच्चों को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है ।इसी के मद्देनजर दिल्ली पब्लिक स्कूल, इटावा के बच्चों का भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी कानपुर) का एक दिवसीय शैक्षिक भ्रमण संपन्न कराया गया।

शैक्षिक भ्रमण दौरान सभी बच्चों ने आई आई टी कैम्पस में विज्ञान से जुड़े कई बिंदुओं पर वहां की विभिन्न फैकल्टीज से जानकारी प्राप्त की।

यह शैक्षिक भ्रमण प्रसिद्ध गणितज्ञ श्री रामानुजम की 135 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया गया। जिसे संस्था विज्ञान भारती (कानपुर प्रान्त) के सहयोग से आउटरीच ऑडिटोरियम आई आई टी कानपुर में नंबर थ्योरी विषय पर आधारित इंटरनेशनल मीट के अंतर्गत नेशनल साइंस डे पर आयोजित किया गया ।

कार्यक्रम का शुभारंभ आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर,एफ एफ डी सी के निदेशक शक्ति विनय शुक्ल, पद्मश्री प्रोफेसर मनींद्र अग्रवाल ,प्रांतीय विभाग महासचिव प्रोफेसर सुनील मिश्र ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

पहले दो सत्रों में रामानुजम के जीवन व वैदिक गणित में प्रमुखतः बोधायन प्रमेय के प्रयोग पर आधारित अभ्यास कराया गया। रामानुजम के जीवन पर कई प्रश्न भी पूछे गए। तीसरे, चौथे व पांचवे सत्र में कोडिंग-ए आई के द्वारा एप बनाना, स्टीम शो के माध्यम से नई तकनीक की जानकारी तथा अंको-स्वास्थ्य का संबंध व योग के पीछे के विज्ञान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी।

इन विषयों के विशेषज्ञ ने,विज्ञान व तकनीक की जानकारियों से अवगत कराया। सी एस आई आर के पूर्व महानिदेशक व विज्ञान भारती के राष्ट्रीय अध्य्क्ष डॉ शेखर सी मांडे व डी एम एस आर डी ई संयुक्त निदेशक डॉ डी एस बाग ने कार्यक्रम के समापन सत्र को संबोधित किया।

इस शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम मैं दिल्ली पब्लिक स्कूल के कक्षा 11 के छात्र छात्राएं जनपद इटावा से सम्मलित हुए थे। विशेष बात यह रही कि,जनपद इटावा से मात्र दिल्ली पब्लिक स्कूल को ही इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए चयनित किया गया था।

शैक्षिक भ्रमण डीपीएस के गणित विभाग के प्रमुख मनोज कुमार शर्मा एवम राघवेंद्र कुमार के निर्देशन में संपन्न हुआ। इसमें प्रतिभाग करने वाले छात्र छात्राओं में अनुराग यादव,तेजस मिश्रा,पावनी जैन, प्रियांशु, अरोमा आर्या, रोहित यादव, श्रेष्ठ गुप्ता, श्रुति शाक्य,सोहन लूथरा, प्रियांशु,आयुष यादव,क्रिश राजपूत प्रमुख रहे।

विद्यालय की इस उपलब्धि पर डीपीएस के चैयरमैन डॉ विवेक यादव एवम वाइस चेयरमैन डॉ प्रीति यादव सहित प्रिंसिपल भावना सिंह ने सभी बच्चों एवम शिक्षकों को शुभकामनाएं दी है।

*वेदव्रत गुप्ता