Sunday , October 27 2024

बैलेंस्ड डाइट आपको रख सकती हैं किडनी की समस्या से हमेशा के लिए दूर

किडनी को हेल्थी बनाए रखने के लिए बैलेंस्ड डाइट बेहद जरूरी है. एक ऐसी डाइट, जिसमें सही मात्रा में न्यूट्रीएंट्स हों. वहीं, अगर शरीर में ठीक तरीके से काम नहीं करती तो हेल्थ एक्सपर्ट्स फल, जूस, ड्राई फ्रूट्स और फास्फोरस वाले फूड नहीं खाने की सलाह देते हैं.

अगर किसी वजह से किडनी के नेफ्रॉन्स डैमेज हो जाएं, तो खून की सफाई सही ढंग से नहीं हो पाती, जिससे शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. चलिए आज वर्ल्ड किडनी पर आपको बताएंगे कि किडनी को हेल्थी रखने के लिए कौन-कौन से फूड नहीं खाने चाहिए.

आर्टिफिशल शुगर की जगह शहद या फ्रूट्स जैसे नेचुरल शुगर को ही डाइट में शामिल करना चाहिए. आर्टिफिशल जूस भी हमारी किडनी के लिए ठीक नहीं है.

पोटाशियमं और फास्फोरस बेहद जरूरी तत्वों में से एक हैं. लेकिन अगर किडनी संक्रमित है या फिर ठीक से काम नहीं कर रही है तो हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को हाई पोटाशियम और फास्फोरस से भरपूर फूड्स को खाने से मना करते हैं.

डेयरी उत्पाद कई तरह के विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये वे फास्फोरस, पोटेशियम और प्रोटीन का नेचुरल सोर्स हैं. जरूरत से ज्यादा मात्रा में इनका सेवन किडनी के मरीजों की हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है