Saturday , October 26 2024

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड की समस्‍या से हैं परेशान तो आजमाएं ये उपाएँ

चेहरे पर मुंहासे के अलावा भी बहुत सारी समस्‍या होती है। इनमें से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड की समस्‍या सबसे ज्‍यादा आम हैं। अमूमन लोगों को इस समस्‍या से जूझना पड़ता है।  बहुत सारे लोगों को जल्‍दी इन समस्‍याओं के पीछे की वजह के बारे में नहीं पता चल पाता है।

ऐसे में ब्‍लैकहेड्स का होना केवल हमारे चेहरे की खूबसूरती को प्रभावित करता है, मगर व्‍हाइटहेड्स कभी-कभी पिंपल में बदल जाते हैं और दर्दनाक हो जाते हैं।

फिर भी, परेशान करने वाले व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने की उम्मीद है। “प्राकृतिक” शब्द आशाजनक प्रतीत होता है, इन उपचारों का नकारात्मक पक्ष यह है कि वे समान परीक्षण मानकों से नहीं गुजर सकते हैं।

त्वचा के स्वास्थ्य के संदर्भ में, विटामिन ए में स्वस्थ कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देने के साथ-साथ लालिमा और सूजन को कम करने की क्षमता होती है। काउंटर पर और प्राकृतिक स्वास्थ्य दुकानों में बेची जाने वाली कुछ क्रीम में विटामिन ए होता है।

सीधे आपके चेहरे पर प्रतिदिन एक या दो बार लगाया जाता है। विटामिन ए उत्पाद सूर्य के प्रति लालिमा और संवेदनशीलता पैदा कर सकते हैं। इन उत्पादों का उपयोग करते समय आपको हमेशा एक दैनिक सनब्लॉक पहनना चाहिए।