Saturday , September 21 2024

नवरात्रि के अंतिम दिन जगह-जगह भंडारे चले, मंदिरों पर रही भारी भीड़

फोटो- ग्राम कैस्त मे प्रसाद ग्रहण करती लगुरिंया तथा अन्य लोग।

जसवंतनगर(इटावा)। नवरात्रियों को लेकर बुधवार और गुरुवार को कन्यायों का पूजन घर-घर हुआ। छोटे बच्चों को लांगुर और लांगुरिया मानते हुए उन्हें भोजन कराया गया और उन्हें चढ़ौती दी गई।

इसके अलावा विभिन्न देवी मंदिरों में भी भक्तों का पहुंचना दिन भर जारी रहा। जंगह जंगह देवी का प्रसाद वितरण होता रहा ।

जसवंतनगर कस्बा में हर सड़क, हर गली में गुरुवार को भंडारा वितरण होता देखा गया। कम से कम 50 से ज्यादा जगहों पर लोगों ने अपनी दम पर और लोगों के सहयोग से इस तरह के भंडारे आयोजित किए थे।पूरा कस्बा भक्तमय दिखाई दिया।

हिंदू परिवारों में नवरात्रि का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। तमाम देवी श्रद्धालुओं ने नौ दिन तक व्रत रखते हुए अपने अपने घरों में ही कन्या पूजन किया, जबकि मंदिरों पर वडी संख्या में भक्तों का पहुंचना दिनभर जारी रहा भक्तों ने देवी दर्शन कर पूजा अर्चना की।

नगर क्षेत्र के प्रसिद्ध कैला देवी मंदिर ,धरबार के बेला भवानी मंदिर , ग्राम कैस्त मे देवी मंदिर, ग्राम भतौरा मे भोजेश्वरीय देवी आदि मंदिरों पर श्रद्धालुओ की जमकर भीड़ जुटी। ग्रामीण क्षेत्र में कुछ श्रद्धालु देवी मन्दिर या अपने इष्ट देव स्थलों पर झंडे चढ़ाते और लांगुरिया गाते हुए भी दिखाई दिए। कुछ मंदिरों पर श्रद्धालुओ ने अपने नवजात बच्चों के मुंडन भी कराते हैं,इस परंपरा को भी कुछ श्रद्धालुओं ने जारी रखा और मुंडन कराए।

*वेदव्रत गुप्ता