Saturday , October 26 2024

मौसम में बदलाव के चलते बरसात और अंधड़ से गेंहू उत्पादक किसान दुखी

______

जसवंतनगर(इटावा) मौसम के तेवर एक बार फिर किसानों को परेशान कर रहे हैं । इधर जबकि खेत खलिहानो में गेहूं आदि की कटाई और उसकी  मढ़ाई चल रही है।यकायक दो दिनों से मौसम  ने करवट ली है। धूप की तेजी में कमी आई है और मौसम मार्च महीने जैसा हो गया है।

 रविवार दोपहर जसवंतनगर  कस्बा और क्षेत्र के कई गांवों में बरसात हुई।

    क्षेत्र के बनकटी, जैनपुर नागर सरायभूपत, कटेखेड़ा , केवाला, जगसौरा मलाजनी, डुढहा, नगला अर्जुन, कुंजपुरा आदि  गांवों में काफी देर तक वर्षा की खबर है।
15 अप्रैल के बाद किसानों को खुले  व चटक धूप और लू भरे मौसम के साथ पछुआ हवा की जरूरत होती है, ताकि गेहूं की मड़ाई/ थ्रेसिंग निर्विघ्न हो सके। गेहूं के दाने और ।भुस एकदम सूखा उसे प्राप्त हो।  15 अप्रैल से लेकर 15 मई तक खेतों में गेहूं की कटाई और खलिहानों में गेहूं की मड़ाई का काम चलता है। हालांकि बहुत से किसान पंजाब की तरफ से आने वाले विशालकाय  थ्रेसिंग मशीनों से खेतों में ही गेहूं कटवाते हैं, मगर अभी ज्यादातर किसान खलिहानों में ही  थ्रैसिंग करते हैं।
 ऐसे किसानों के गेहूं की कटाई अभी तक 70 परसेंट तक हुई है और   बोझ खेतों में पड़े हैं, इसलिए मौसम की खराबी यानि बरसात तथा अंधड़ की स्थिति से  नुकसान होने की आशंका ज्यादा है। हालांकि अभी ज्यादा पानी नहीं बरसा है , *वेदव्रत गुप्ता मगर तेज बरसात और उपलवृष्टि  हुई तो किसानों का भारी नुकसान होगा।
*वेदव्रत गुप्ता
____