Saturday , October 26 2024

जसवंत नगर में पालिका अध्यक्ष के लिए 6 उम्मीदवार भाग्य आजमायेंगे

 फोटो:-सपा उम्मीदवार सत्यनारायण संखवार उर्फ पुद्दल, भाजपा के जयशिव बाल्मीक तथा  आम आदमी पार्टी के राजेंद्र कुमार दिवाकर, जिनके बीच मुख्य मुकाबला होगा

 

जसवंतनगर (इटावा)। नगर पालिका जसवंत नगर के चुनावों को लेकर चल रही नामांकन प्रक्रिया और नाम वापसी के बाद यहां पालिका अध्यक्ष की कुर्सी के चुनाव में 6 प्रत्याशी मैदान में रह गये है ।इनमें 5 विभिन्न दलों के हैं। जबकि एक प्रत्याशी निर्दलीय रूप से मैदान में उतरा है।

   निर्दलीय प्रत्याशी को चुनाव की तैयारियों में लंबे समय से जुटे भागीरथ यादव उर्फ करूं ने मैदान में उतारा है। करू स्वयं आरक्षण की वजह से मैदान में नहीं उतर सके।

     गुरुवार को यहां मॉडर्न तहसील में नामांकन वापसी की प्रक्रिया के दौरान पालिका अध्यक्ष पद के तीन उम्मीदवार कुसमादेवी, अजय कुमार तथा हरी किशन द्वारा नाम वापस ले लिए गए। मोहल्ला कोठी कैस्त निवासिनी कुसुमा देवी ने “आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राजेंद्र कुमार दिवाकर की पत्नी होने के नाते डमी के रूप में निर्दलीय पर्चा भरा था, जबकि फक्कड़ पुरा मोहल्ला निवासी अजय कुमार दिवाकर ने भारतीय जनता पार्टी की टिकट की आस में अपना नामांकन कराया था। फक्कड़पुरा के ही निवासी हरिकिशन ने भी  निर्दलीय पर्चा भरा था।
  अब मैदान में समाजवादी पार्टी के सत्यनारायण शंखवार उर्फ पुद्दल, भारतीय जनता पार्टी के जयशिव वाल्मीक, आम आदमी पार्टी के राजेंद्र कुमार दिवाकर, कांग्रेस पार्टी के किशनलाल एडवोकेट, बहुजन समाज पार्टी के राकेश कुमार के अलावा निर्दलीय प्रमोद कुमार मैदान में रह गए हैं।
 इनमें प्रमोद कुमार उसी मोहल्ला अहीर टोला के निवासी हैं ,जिसमें भागीरथ यादव करु रहते हैं, जो कि आरक्षण घोषित होने से पूर्व पालिका अध्यक्ष पद के बहुत ही सशक्त उम्मीदवार थे।
समझा जाता है कि चुनाव मैदान में पालिका अध्यक्ष पद के लिए भले ही छह उम्मीदवार शेष रह गये हैं मगर मुख्य मुकाबला समाजवादी पार्टी के सत्यनारायण भाजपा के  जय शिव तथा आमआदमी पार्टी के राजेंद्र कुमार के बीच होगा। यहां नगर में कांग्रेस और बसपा का कोई संगठन नहीं है, इसलिए इन पार्टियों के प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। जहां तक निर्दलीय रूप में उतरे प्रमोद कुमार का सवाल है, वह दलीय प्रत्याशियों का काफी नुकसान कर सकते हैं।
*वेदव्रत गुप्ता