Saturday , September 21 2024

आरओ युक्त पानी का सेवन करने से शरीर को क्या होते हैं फायदें

र्मी के मौसम में पानी की कमी के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है।  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरुरी है। एक्सपर्ट्स की मानें तो नॉर्मल पानी में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, न्यूट्रिशन पाए जाते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करते हैं।

हालांकि गंदा पानी होने के कारण सभी आरओ युक्त पानी का सेवन करते हैं यह पानी बीमारियों से तो बचाता है परंतु पानी में मौजूद सारे नेचुरल मिनरल्स गायब कर देता है। इसके कारण शऱीर में पानी सोखने की क्षमता भी कम हो जाती है और ये पसीना और पेशाब के रुप में शरीर से पानी को बाहर निकाल देते हैं।

हाइड्रेशन बेहतर करने के लिए ऐसे पिएं पानी

एक्सपर्ट्स की मानें तो आरओ फिल्टर के बिन पानी पीना सुरक्षित नहीं है परंतु इस बात को भी नहीं ठुकराया जा सकता है कि इस प्रक्रिया के कारण पानी के नेचुलर मिनरल्स छिन जाते हैं जो शरीर के लिए जरुरी है। ऐसे में मिनरल्स की कमी आप पोषण युक्त भोज के साथ पूरी कर सकते हैं।

नींबू

गर्मियों में नींबू का सेवन जरुर करें। नमक की जगह आप नींबू को पानी में मिलाकर पीने से शरीर को फायदा मिलेगा। यह पानी शरीर को डिटॉक्स करने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा।

चिया सीड्स

इस मौसम में आप पानी के साथ चिया सीड्स भी मिलाकर पी सकते हैं। इससे शरीर हाइड्रेट भी रहेगा और शरीर में से प्रोटीन की कमी भी दूर होगी। रोज सुबह इसका सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा।