Friday , September 20 2024

जसवंत नगर के मतदाता चाहते हैं, “जाम” और “बेरोजगारी” से निजात

 

  फोटो: नए पालिका अध्यक्ष से उम्मीदें रखने वाले चेहरे
जसवंतनगर (इटावा)। नगर पालिका परिषद जसवंतनगर के पालिका अध्यक्ष और 25 वार्डों के सभासदों के चुनाव का प्रचार इन दिनों तेजी से चल रहा है।
दो वार्डों के सभासद नामांकन प्रक्रिया में निर्विरोध चुन लिए जाने से अब केवल 23  वार्डों मैं चुनाव हो रहा है।
     यहां मतदान11 मई को होगा। मात्र 8 दिन चुनाव प्रचार के लिए शेष बचे है, ऐसे में प्रत्याशी तरह-तरह के वायदे कर रहे हैं और जनता की अपनी अलग-अलग समस्याएं हैं जसवंत नगर के मतदाताओं का सौभाग्य रहा है कि यहां के विधायक रहे स्व मुलायम सिंह यादव कई बार मुख्यमंत्री बने और शिवपाल सिंह  यादव भी प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री और विद्युत विभाग के मंत्री पदों पर आसीन रहे। इस वजह से जसवंतनगर इलाके में विकास के अनेक काम कालांतर में हुए। पिछले20 सालों मे नगरपालिका जसवंतनगर को सरकार से करोड़ों रुपए का फंड मिला,इससे जसवंतनगर कस्बे की तस्वीर भी काफी बदली है।मगर आज भी यहां की लगभग 40 हजार की आबादी और यहां के 28हजार से ज्यादा  मतदाता दो प्रमुख समस्याओं से ग्रसित हैं और यह समस्याएं हैं, नगर में लगने वाला जाम तथा यहां की बेरोजगारी की समस्या। इस संबंध में नगर के कुछ मतदाताओं से बात की गई। साथ ही लोगों से जानने की कोशिश की गई कि वह नए निर्वाचित होने वाले पालिका अध्यक्ष से वरीयता से कौन सा काम नगर में चाहते हैं।
  अतिक्रमण सबसे बड़ी समस्या
    ———————–
   जैन मोहल्ला जसवंतनगर के निवासी, रेडीमेड  व्यवसाई “चेतन जैन”, जो कि मुख्य बाजार में अपना व्यवसाय करते हैं, कहते हैं कि नगर में सड़के ,गलियां काफी दुरुस्त हैं ,मगर हर जगह अतिक्रमण पसरा हुआ है, जिससे नगर के मुख्य बाजार में हर समय जाम लगा रहता है।इस जाम से सबसे ज्यादा दुकानदार प्रभावित हैं, क्योंकि ग्राहक दुकानों पर पहुंच ही नहीं पाते और बिक्री प्रभावित होती है।उन्होंने कहा कि नगर पालिका में अब जो भी अध्यक्ष आए वह सबसे पहले अतिक्रमण हटाओ अभियान पूरी ताकत और बिना भेदभाव से चलाए। ताकि जाम के कारण जसवंत नगर में खत्म  हो रहा व्यापार पटरी पर आ सके।
 गरीब ठेले खोमचे वालों को जगह मिले
——-
     रेहडी पटरी वालों के संगठन    “नासवी” के नेता और नगर के गैर  राजनैतिक जिम्मेदार व्यक्ति “इरशाद अहमद” कहते हैं कि जसवंतनगर कस्बा छोटा है।यहां गरीब वर्ग जैसे-तैसे ठेला खोमचा और पटरियों पर सामान रखकर अपनी रोजी-रोटी चलाता है।नगर पालिका जसवंतनगर ने उनके लिए कोई जगह निश्चित नहीं की है। यहां के बड़े दुकानदार हर जगह अतिक्रमण किए हैं, ठेले खोमचे वालों से अपनी दुकान के सामने खड़े होने के पैसे वसूलते हैं। इससे बेचारे क्या कमाए?.. क्या खाएं ?..ऐसी स्थिति में अपना दुष्कर जीवन जीते हैं।आने वाले नए पालिका अध्यक्ष को ठेले खोमचे और रेहड़ी पटरी वालों के लिए भीड़भाड़ भरे स्थानों पर स्थान मुफ्त में उपलब्ध कराना चाहिए, ताकि वह अपना जीवन सही ढंग से व्यतीत कर सकें और पुलिस उन्हे जलील न कर सके।
   हाईवे ओवर ब्रिज के नीचे मार्केट बने
————
    आधुनिक सोच और लोगों को सोशल मीडिया का लाभ प्रदान करने वाले युवा “आराध्य जैन” का कहना है कि नगरपालिका जसवंतनगर के नए अध्यक्ष को  पदासीन होने के तुरंत बाद नगर के लोगों की बेरोजगारी पर कोई पहल करनी चाहिए। यहां के लोग जब  सरसब्ज होंगे, उनके पास काम होगा तो नगर स्वयं चमकेगा।उन्होंने कहा कि जसवंतनगर में मार्केट के लिए अब सीमित जगह ही शेष है और यहां नई दुकाने या प्रतिष्ठान खोलने के लिए कहीं भी जगह शेष नहीं है। पालिका प्रशासन को सरकार और नेशनल हाईवे विभाग से बात करके बस स्टैंड चौराहे के पास हाईवे ओवरब्रिज के नीचे लगभग आधा किलोमीटर लंबी  खाली पड़ी जगह में दोनों तरफ मार्केट और दुकाने बनवाकर व्यापार क्षेत्र विकसित करना चाहिए।इससे बेरोजगारों को अपने प्रतिष्ठान खोलने के लिए जगह मिल सकेगी,हालांकि इस काम के लिए बड़े प्रयास की जरूरत है फिर भी यहां के राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त नेता इस काम को करवा सकते हैं।
   नगर में पर्यटन बढ़ाया जाए
______
   लुधपुरा मोहल्ला में एक स्वीट हाउस चलाने वाले लुधपुरा मोहल्ला निवासी युवा व्यवसाई “प्रवीण जैन उर्फ पिंटू” का कहना है कि जसवंतनगर काफी प्राचीन बस्ती है और यहां की रामलीला, यहां का रामेश्वरम मंदिर, बिलैया मठ, तालाब मंदिर, पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर और लुधपुरा जैन मंदिर काफी प्राचीन, भव्य और प्रसिद्ध है, मगर नगर में इसके बावजूद बाहर के लोग इनके दर्शन को नहीं आते। नगर पालिका जसवंत नगर के नए अध्यक्ष को इन स्थानों को सरकार से पर्यटन स्थल घोषित करा कर प्रचार प्रसार कराना चाहिए,ताकि बाहर के लोग यहां आए और इन स्थानों का भ्रमण कर, दर्शन करें। इससे जसवंत नगर में बाहरी लोगों का आना जाना  बढ़ेगा। इससे दुकानदारों और व्यापारियों को लाभ होगा।
   सड़कों की पटरी बने, लायब्रेरी खुले
_______
    युवा और आधुनिक सोच रखने वाले और कई बार पालिका सभासद रहे “विनय पांडे”का कहना है कि नए पालिका अध्यक्ष को नगर में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए कोई अच्छा स्कूल खोलना चाहिए, जो डीपीएस और प्राइवेट स्कूलों को टक्कर दे सके। यहां के बच्चे इटावा या अन्य जगह पढ़ने न जाएं।अच्छे स्तर की लाइब्रेरी को भी नगर पालिका द्वारा खुलवा कर संचालित करने की उन्होंने सलाह दी है। साथ ही नगर में हॉट मिक्स बनी सड़कों की साइड पटरिया खराब होने को ठीक कराने और सड़कों के दोनों ओर नगर पालिका से पटरिया बनवाने की अपेक्षा की है। नगर पालिका में जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया को काफी दुष्कर बताया और उसके सरलीकरण की नए अध्यक्ष से उम्मीद जताई है।
खेल स्टेडियम बनवाया जाए
__________
   नगर निवासी और एक्सिस बैंक मे कार्यरत युवा कृष्णा यादव ने नए पालिका अध्यक्ष से नगर में खेल स्टेडियम की मांग की है। उन्होंने कहा कि नगर में युवाओं, बच्चों और लोगों के लिए न तो कोई पार्क है और न ही कोई स्टेडियम।
   सरकार गांवों में स्टेडियम खुलवा रही है।पार्क बनवा रही है, मगर हमारी नगर पालिका ने इस ओर आज तक कोई ध्यान नहीं दिया है। नए  पालिका अध्यक्ष को कुर्सी पर बैठते ही नगर में कोई अच्छा पार्क और विभिन्न  खेल सुविधाएं युक्त स्टेडियम का निर्माण करवाना चाहिए।_वेदव्रत गुप्ता
___
  फोटो: नए पालिका अध्यक्ष से उम्मीदें रखने वाले चेहरे