Thursday , October 24 2024

डोनाल्ड ट्रंप की जातिगत टिप्पणी पर अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस ने कुछ यूं दी प्रतिक्रिया

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जातिगत टिप्पणी को लेकर मौजूदा उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने प्रतिक्रिया दी। एक साक्षात्कार में जब हैरिस से ट्रंप की टिप्पणी को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कृपया अगला प्रश्न पूछें। उन्होंने सवाल के जवाब में बस इतना कहा कि ट्रंप की टिप्पणी पुरानी और थकी हुई प्ले बुक जैसी थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पांच नवंबर को होना है। इसमें रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस आमने सामने हैं। ट्रंप अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान हैरिस के बारे में लगातार व्यक्तिगत टिप्पणियां करते रहे हैं। हाल ही में नेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्लैक जर्नलिस्ट्स सम्मेलन में उन्होंने हैरिस की जाति को लेकर टिप्पणी की थी।

ट्रंप ने दावा किया था कि राजनीतिक लाभ के लिए वह अश्वेत बन गईं। उन्होंने कहा था कि कई साल पहले तक मुझे नहीं पता था कि वह काली हैं। अब वह काली कहलाना चाहती हैं। मुझे नहीं पता क्या वह भारतीय है या वह काली है? ट्रंप ने पिछले दिनों देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा पर अमेरिका में पैदा नहीं होने का झूठा आरोप लगाया था।

कमला हैरिस बोलीं- वह अपने उदार मूल्यों को नहीं छोड़ेंगी
कमला हैरिस ने जोर देकर कहा कि वह अवैध आव्रजन पर सख्त रहेंगी और विवादित तेल गैस फ्रैकिंग तकनीक का भी समर्थन करेंगी। हालांकि उन्होंने ये भी साफ किया कि वह अपने उदार मूल्यों को नहीं छोड़ेंगी। अमेरिका की पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई मूल की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आरोप लगाया कि ‘ट्रंप ऐसा माहौल बना रहे हैं, जो बतौर अमेरिकी हमारे चरित्र को कमजोर कर रहा है। वह देश को बांट रहे हैं।’ हैरिस ने इंटरव्यू के दौरान तेल गैस के लिए फ्रैकिंग तकनीक की मदद लेने का भी समर्थन किया।