Friday , September 20 2024

सरकार ने स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा के लिए जारी किए निर्देश; आरजी कर केस में TMC नेता से पूछताछ

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा और एक अनुकूल माहौल सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देशों की सूची जारी की। सरकार ने कहा कि इन आदेशों को तुरंत लागू किया जाना चाहिए। यह निर्देश बुधवार रात को सरकार और जूनियर डॉक्टरों की बैठक के एक दिन बाद जारी किए गए। मुख्य सचिव मनोज पंत ने स्वास्थ्य सचिव एन.एस. निगम को दो पन्नों में 10 निर्देश जारी किए हैं।

इन निर्देशों में कहा गया है कि स्वास्थ्य सुविधाओं में ड्यूटी रूम, वॉशरूम, सीसीटीवी और पीने के पानी की सुविधाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए। राज्य के पूर्व पुलिस महानिदेशक सुरजीत कर पुरकायस्थ को सभी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों का सुरक्षा ऑडिट करने के लिए नियुक्त किया है। सभी निर्देशों को तुरंत लागू करने के लिए कहा गया है।

एक निर्देश में यह भी कहा गया है कि हर स्वास्थ्य सुविधा में पर्याप्त संख्या में पुलिस या सुरक्षा कर्मियों के साथ महिला पुलिस/सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाए। इसके अलावा स्थानीय पुलिस को रात के समय निगरानी के लिए मोबाइटल टीमों की तैनाती सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए एक हेल्पलाइन नंबर स्थापित करने और हर स्वास्थ्य सुविधा में पैनिक कॉल बटन और एक्सेस कंट्रोल सिस्टम को शीघ्र ही सक्रिय करने का निर्देश भी दिया है।

इसके अलावा, स्वास्थ्य विभाग को सभी सरकारी सुविधाओं में बिस्तर की उपलब्धता की जानकारी प्रणाली को भी सक्रिय करने के लिए कहा गया है। सरकार ने डॉक्टरों, नर्सों और तकनीशियनों के खाल पदों को भरने के लिए तत्काल कदम उठाने की भी मांग की है। राज्य सरकार ने यह भी कहा कि सभी हितधारक एक परिवार का हिस्सा हैं और उन्हें सभी निवासियों को अच्छी गुणवत्ता की स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

आरजी कर अस्पताल मामला: सीबीआई ने टीएमसी के युवा नेता से की पूछताछ
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने बृहस्पतिवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता आशीष पांडे से पूछताछ की। यह पूछताछ आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या मामले से जुड़ी थी। पांडे अस्पताल में हाउस स्टाफ भी हैं। सीबीआई के एक अधिकारी ने बाया कि पांडे से कई घंटो तक सीबीआई के सीजीओ कॉम्पलैक्स कार्यायल में पूछताछ की गई और वह देर रात वहां से निकले।