Friday , October 18 2024

कन्नौज: “कचरा मुक्त शहर” थीम पर आयोजित करें प्रतियोगितायें: एडीएम

 

प्रज्ञेश प्रकाश भट्ट

कन्नौज। 02 अक्टूबर को जनपद में गांधी जी के विचारों पर आधारित कार्यक्रम वृहद स्तर पर आयोजित करें। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर कचरा मुक्त शहर की थीम पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएं। उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र के निर्देशों के क्रम में अपर जिलाधिकारी गजेंद्र कुमार द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार मे 02 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों को योजनाबद्ध रूप से क्रियान्वित करने हेतु आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारी एवं एनजीओ को दिए।
उन्होंने बैठक की शुरुआत में वहां उपस्थित व्यक्तियों के सुझाव आमंत्रित करते हुए की जिसमें प्रधानाचार्य, के0के0 इण्टर कालेज द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं को आयोजित किये जाने एवं उसमें जीतने वाले छात्र छात्राओं को अपने स्तर से पुरस्कृत करने हेतु कहा, जिसपर उनकी सराहना भी की गई।
इसके उपरांत अन्य कार्ययोजना पर वार्ता हुई जिसमें जिला विद्यालय निरीक्षक कन्नौज द्वारा विभिन्न विद्यालयों में दिनांक 01 अक्टूबर 2021 को “स्वस्थ्य शरीर में स्वस्थ्य दिमाग निवास करता है” की थीम पर वाद-विवाद, पेंटिंग, निबंध आदि प्रतियोगिता आयोजित कराये जाने एवं उसमें विजयी छात्र छात्राओं को 02 अक्टूबर 2021 को तहसील स्तर पर एवं कन्नौज के छात्रों को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कृत करने हेतु निर्देश दिए।
उन्होंने जनपद में स्थित महात्मा गांधी जी की प्रतिमाओं के स्थलों की साफ सफाई सुनिश्चित करते हुए उनकी प्रतिमाओं पर माल्यार्पण करने एवं रामधुन का गायन कराये जाने हेतु समस्त उपजिलाधिकारी व संबंधित अधिशासी अधिकारी को व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्धारित समय पर समस्त कार्यालयों, विद्यालयों, एवं अन्य संस्थाओं में महात्मा गांधी के चित्र का अनावरण व माल्यार्पण करते हुए उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व जीवन संघर्ष, उनकी देश सेवा एवं उनके जीवन मूल्यों पर प्रकाश डाला जायगा।
उन्होंने कहा कि जनपद में तेजी से फैल रही संक्रामक बीमारियों के दृष्टिगत उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को चयनित क्षेत्रों में चिकित्सकों की टीमें निर्धारित करते हुए स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों में साफ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने हेतु भी समस्त कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित किया एवं विभिन्न विभागों को भी अपने अपने स्तर पर सादा जीवन उच्च विचार, नैतिकता, भाईचारा, सर्वधर्म समभाव जैसे आदर्श जीवन मूल्यों को अपनाने एवं जनसाधारण को भी इस विचारधारा पर चलने हेतु प्रेरित करने के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने समाज कल्याण विभाग को 01 अक्टूबर 2021 को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का आयोजन करने एवं कार्यक्रम में समस्त वृद्ध आश्रम उनकी साफ सफाई एवं साज सज्जा का विशेष ध्यान रखें जाने एवं वृद्ध जनों को फल मिष्ठान एवं भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने समस्त नगर निकायों में स्थित मलिन बस्तियों एवं अन्य स्थलों पर प्लास्टिक प्रथकीकरण के साथ ही जागरूकता अभियान एवं स्वच्छता की शपथ भी दिलाई जाए।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रशिक्षु डिप्टी कलेक्टर सुश्री विकल्प, समस्त तहसीलदार, परियोजना निदेशक, जिला सूचना अधिकारी, जिला सेवायोजन अधिकारी सहित अन्य संवंधित अधिकारी उपस्थित रहे।