Sunday , October 20 2024

इटावा के भरथना स्थिति जयोत्रीजयोत्री एकेडमी में अमृत महोत्सव का हुआ समापन

नगर के विधूना रोड स्थित जयोत्र एकेडमी सीनियर सेंकेण्डरी स्कूल में पिछले 10 दिनों से चल रहे पर्यावरण संरक्षण के लिये अमृत महोत्सव का आज समापन समारोह सम्पन्न हुआ।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि डा0 राजीव चौहान, विशिष्ट अतिथि पर्यावरणविद एवं वन्य जीव संरक्षक एवं वनक्षेत्राधिकारी भरथना पी0 पी0 सिंह द्वारा माँ सरस्वती के प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया।
इस कार्यक्रम का आयोजन वन विभाग इटावा के सयोजक जिला वन अधिकारी एवं भरथना वन क्षेत्राधिकारी तथा वन विभाग कर्मचारियों की उपस्थिति में जिलाधिकारी इटावा के अनुमोदन से सम्पन्न कराया गया।
01-10-2021 से कार्यक्रम पर्यावरण जागरुकता अभियान प्रारंभ किया, जिसमें विद्यालय के समस्त विद्यार्थियों ने स्वच्छता अभियान में भाग लेकर विद्यालय स्तर पर संगोष्ठी कर सफाई का कार्यक्रम में भाग लिया।
02-10-2021 को विद्यालय के विद्यार्थियों ने गंगा स्वच्छता संदेश रैली एवं पदयात्रा में शामिल होकर लोगों को पर्यावरण सम्बंधी जानकारी दी। 03-10-2021 को जनजागरण संगोष्ठी का आयोजन कर अभियान को सफल बनाने का लक्ष्य रखा। इसी क्रम में 04-10-2021 को प्रतीकात्मक वृक्षारोपड़ कार्यक्रम का आयोजन वन विभाग के कर्मचारियों की उपस्थिति के आयोजित किया गया। दिनांक 05-10-2021 को निबंध लेखन प्रतियोगिता, 06-10-2021 को चित्रकला, प्रतियोगिता तथा 08-10-2021 को गंगा प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
09-10-2021 को जन जागरुकता अभियान के दौरान छात्रों को सरसईनावर स्थित वैट लैंड (बर्ड सेंचुरी) Society for conservation of Nature के फाउंडर राजीव चौहान एवं डीएफओ अतुलकान्त शुक्ला की देखरेख में भ्रमण करते हुये सारस और कछुआ व अन्य वन जीव के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।
इन सभी प्रतियोगिताओं में विद्यालय के विद्यार्थियों को वनसंरक्षण एवं वन्य जीव सरंक्षण से सम्बंधित जानकारियां दी गयी।
आज के समापन समारोह में विद्यालय द्वारा आयोजित उपरोक्त सभी प्रतिभागियों एवं विजेताओं को वन विभाग द्वारा पुरुस्कृत करते हुये फल व मिष्ठान का भी वितरण किया।
विद्यालय के निदेशक नितिन पोरवाल एवं प्रधानाचार्य योगेंद्र मिश्रा ने डा0 राजीव चौहान एवं वन अधिकारियों का माल्यार्पण एवं प्रतिक चिन्ह भेंटकर स्वागत किया।
विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने वन संरक्षण के मह्त्व को सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल करते हुये डांस, कविताओँ के माध्यम से प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुतीकरण, सराहनीय एवं प्रशंसनीय रहा। विद्यालय के द्वारा आयोजित निबंध लेखन प्रतियोगिता में कक्षा-8 के छात्र निखिल यादव ने प्रथम, कक्षा -7 के छात्रा तान्या पोरवाल ने द्वितीय व कक्षा – 6 की छात्रा इंशिका गुप्ता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। चित्रकला प्रतियोगिता में कक्षा -9 की छात्रा प्रीती झा ने प्रथम, शिवानी यादव ने द्वितीय, कक्षा -10 की छात्रा नव्या ओमर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों पर्यावरण के महत्व के बताते हुये पर्यावरण संरक्षण के लिये प्रेरित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम में सफल बनाने में विद्यालय के शिक्षक अमित तिवारी, रामबरन यादव, भोला सिंह, जितेंद्र भारती का विशेष योगदान रहा।