Wednesday , October 23 2024

मथुरा चौमुहां के गांव पिल्होरा में आंगनबाड़ी के पात्र लाभार्थियों को कई माह से नहीं मिला राशनश

 

रिपोर्ट /- प्रताप सिंह

चौमुहां । केन्द्र सरकार की बाल विकास परियोजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ती जा रही है। जनपद मथुरा में लाभार्थियों को मिलने वाला घी ,दूध,दाल ,रिफाइंड,तेल,गेंहू चावल आदि उन्हें देने के बजाय बाजार में बेच दिया जाता है। यूं तो समूहों पर इस राशन को आंगनबाड़ी केंद्रों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी है लेकिन समूह आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को गुमराह कर राशन की कालाबाजारी कर देते है। समूह कालाबाजारी के इस खेल को ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की मिली भगत खेल रहे हैं। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की शिकायत पर कोई कार्रवाही न होना इस बात को प्रदर्शित करता है।

ऐसा ही एक मामला चौमुहां विकास खंड के गांव पिल्होरा में देखने को मिला जहां जुलाई माह से स्वयं सहायता समूह ने आंगनबाड़ी केंद्र पर पंजीकृत पात्र बच्चों और महिलाओं को मिलने वाले ड्राई राशन का अभी तक वितरण नहीं किया है । वही स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने जुलाई और अगस्त माह में वितरण होने वाली राशन सामग्री का बालविकास विभाग से उठान कर उसे आंगनबाड़ी सहायिका को उपलब्ध कराकर उससे कागज पर रिसीविंग भी ले ली है । आंगनबाड़ी सहायिका का आरोप है कि वह कम पढ़ी लिखी है स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने उससे एक माह की राशन सामग्री उपलब्ध कराई है और दो माह के कागजों पर धोखे से हस्ताक्षर करा लिए हैं । इसी कशमा-कश के बीच अभी तक राशन सामग्री का वितरण नहीं हो पाया है । जिसकी शिकायत चौमुहां बालविकास परियोजना अधिकारी से भी की है ।

प्रधान मुकेश कुमार का कहना है कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं ठीक से अपना काम नहीं कर रहीं हैं । गांव में राशन सामग्री का वितरण न होने से उनके पास पात्र लाभार्थी शिकायत लेकर काफी समय से पहुँच रहें हैं । इस सम्बंध में उन्होंने स्वयं सहायता समूह की व्यवस्थाओं को देख रहे एडीओ आइएसबी अजयपाल सिंह से कई बार लिखत और मौखिक रूप से की लेकिन आज तक कोई कार्यवाई नहीं हुई । बताया कि गांव में आंगनबाड़ी कार्यकत्री न होने की वजह से सहायिका पर ही आंगनबाड़ी का चार्ज है । सहायिका कम पढ़ी लिखी है जिसका फायदा स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उठा रही है । कई माह से गांव में स्वयं सहायता समूह राशन का वितरण नहीं करा रहा है । इस सम्बंध में सुपरवाइजर सुनीता अवस्थी ने बताया कि गांव पिल्होरा में उन्हें राशन वितरण न होने की शिकायत मिली है । उन्होंने इसकी जांच कराई तो स्वयं सहायता समूह ने ही अभी तक आंगनबाड़ी केंद्र पर राशन सामग्री उपलब्ध नहीं कराई है इसके लिए उन्होंने एडीओ आइएसबी को भी अवगत करा दिया है । शिकायत मिलने पर एक माह का राशन समूह को नहीं दिया गया है ।

एडीओ आइएसबी अजयपाल सिंह ने बताया कि गांव पिल्होरा में नित्या स्वयं सहायता समूह को आंगनबाड़ी केंद्र तक राशन पहुचाने की जिम्मेदारी सौपी गई थी शिकायत मिली है कि एक माह का राशन समूह ने आंगनबाड़ी केंद्र तक नहीं पहुचाया है । समूह को इस सम्बंध में दो नोटिस जारी किए जा चुके है । जांच में दोषी पाएं जाने पर कार्यवाई की जाएगी ।