Friday , October 18 2024

कर्तव्य के लिए अग्नि पथ पर चला दूसरों को बचाने गया गार्ड खुद आग में फंसा 19वीं मंजिल से गिरने से गई जान

लोअर परेल इलाके में मुंबई के करी रोड में 60 मंजिला लग्जरी आवासीय इमारत की 19वीं मंजिल पर भीषण आग लगने से 30 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 16 अन्य को बचा लिया गया। शुक्रवार सुबह करीब 11.30 बजे बिल्डिंग के बी विंग के फ्लैट नंबर 1902 में आग लग गई।

इमारत में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करने वाला अरुण तिवारी लोगों को सुरक्षित निकालने में मदद करने के लिए 19 वीं मंजिल तक गया था। भागने के असफल प्रयास में वह अपार्टमेंट की बालकनी से गिर गया। इससे उसकी मौत हो गई।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बिल्डिंग में रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया, “तिवारी यह देखने के लिए फ्लैट के अंदर गया कि कहीं कोई अन्य व्यक्ति तो नहीं फंसा है। लेकिन, आग फैलती चली गई और वह फंस गया। वह डर गया और उसने खुद को बचाने के लिए बालकनी की एक सीढ़ी को पकड़ने की कोशिश की। लेकिन दुर्भाग्य से, वह गिर गया।”

 

घायल अवस्था में तिवारी को केईएम अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अपार्टमेंट में बगल के एक फ्लैट के अंदरूनी काम में लगे श्रमिकों ने कहा कि वे सीढ़ियों से नीचे भागे, जब उन्होंने फ्लैट नंबर 1902 से धुएं के गुबार को देखा। धारावी में रहने वाले राहुल कुमार ने कहा, “लिफ्ट बंद होने के कारण हम सीढ़ियों से नीचे भागे।”

कुछ निवासियों ने कहा कि इस साल गणेशोत्सव के दौरान इमारत में मामूली आग लग गई थी। हालांकि, उस समय कोई घायल नहीं हुआ था।

मुंबई फायर ब्रिगेड के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, जबकि फायर अलार्म काम कर रहा था, इमारत की अग्निशमन प्रणाली शुरू में पूरी तरह से चालू नहीं थी, जिससे आग को फैलने से रोकने में देरी हुई। उन्होंने कहा, “स्प्रिंकलर काम नहीं कर रहे थे और होज़ लाइनों में बहुत कम दबाव था। हमें उपकरण को मैन्युअल रूप से चालू करना था। फायर अलार्म काम कर रहा था। फायर ऑडिट रिपोर्ट को लेकर सोसायटी के रिकॉर्ड की जांच करेंगे।”

निवासियों ने यह भी आरोप लगाया कि इमारत की अग्निशमन प्रणाली शुरू में काम नहीं कर रही थी। अधिकारियों ने बताया कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी हो सकती है। कालाचौकी पुलिस थाने के एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “हमें संदेह है कि आग फ्लैट के इलेक्ट्रॉनिक वीडियो डोर फोन से लगी थी, लेकिन इसकी जांच की जा रही है।”

19वीं मंजिल के अपार्टमेंट से शुरू हुई आग 20वीं मंजिल पर सीधे उसके ऊपर वाले फ्लैट में फैल गई, जिससे वह पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। आग ऊपरी मंजिल तक फैल गई। हालांकि, फ्लैट खाली था और यह आगे नहीं फैला। दोपहर 3.30 बजे आग पर काबू पाया गया। इस बीच, फायर ब्रिगेड ने आग बुझाने के लिए अपनी सबसे ऊंची सीढ़ी वाली वैन, 90-मीटर स्नोर्कल का इस्तेमाल किया।