Saturday , October 19 2024

सागर 6995 घरों का लार्वा सर्वे किया गया

_
डेंगू बीमारी नियंत्रण हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ . सुरेश बौद्ध के द्वारा शुक्रवार को सीएमएचओ कार्यालय में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। समीक्षा में पाया गया कि नगरीय क्षेत्र सागर के वार्ड बाघराज एवं तिली वार्ड , मोतीनगर वार्ड में सर्वाधिक डेंगू केस पाये गये हैं । बीमारी नियंत्रण हेतु पूर्व में विकास खण्ड देवरी में जिले में प्रशिक्षणरत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा सघन लार्वा फीवर सर्वे कराया जाकर बीमारी पर नियंत्रण पाया गया था ।

अतः उसी प्रकार सागर के नगरीय क्षेत्र में सघन लार्वा फीवर सर्वे हेतु कार्ययोजना बनाकर शीघ्र कार्य सम्पन्न कराये जाने हेतु निर्देश दिये गये। जिसके परिपालन में आज प्रशिक्षणरत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को एवं शहरी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं व आशा आंगनबाड़ी के 28 सदस्यीय 14 दल गठित किये गये। जिनके द्वारा तिली वार्ड में 732 घरों का सर्वे किया गया जिसमें से 54 घरों में लार्वा पाया गया । लार्वा के विनष्टीकरण की कार्यवाही की गई । साथ ही पॉजिटिव पाये गये मरीजों के घरों में एवं आसपास के 196 घरों में स्पेस स्प्रे का कार्य किया गया ।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि जिले में आज दिनांक को कुल 6995 घरों का लार्वा सर्वे किया गया। जिसमें से 207 घरों में लार्वा पाया गया जिसे नष्ट किया गया । आज दिनांक को 08 डेंगू मरीजों की पुष्टी हुई है ।