Sunday , October 20 2024

सागर बच्चों को शिक्षा के प्रति जागृत करते हुए पढ़ाई का स्तर बढ़ाएं

 

’कमजोर छात्रों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं प्रारंभ करें

-कमिश्नर श्री शुक्ला’
शिक्षा विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक संपन्न
सागर 25 अक्टूबर 2021
बच्चों को शिक्षा के प्रति रुचि जागृत करते हुए पढ़ाई का स्तर और बेहतर करें। साथ ही कमजोर छात्रों के लिए स्कूल के समय के अलावा अतिरिक्त कक्षाएं प्रारंभ करें। उक्त निर्देश संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने स्कूल शिक्षा विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्री मनीष वर्मा, उप संचालक श्री प्राचीश जैन, सहायक संचालक डा. धीरेंद्र मिश्रा, डा आशुतोष गोस्वामी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर, श्री संतोष शर्मा, श्री अरविंद जैन, श्री शुभम तिवारी, पीआईयू के अधिकारी सहित संभाग के जिला शिक्षा अधिकारी मौजूद थे।
शिक्षा विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक में कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला ने निर्देश दिए कि शालाओं से किसी भी स्थिति में बच्चों का ड्रॉप आउट न हो और ड्रॉप आउट होने की स्थिति में बच्चों के साथ उनके अभिभावकों की काउंसलिंग करें ।
कमिश्नर श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि समस्त कक्षाओं में शत-प्रतिशत नामांकन करते हुए नामांकन की जानकारी शिक्षा पोर्टल पर अद्यतन अवश्य करें। उन्होंने निर्देश दिए कि कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक निःशुल्क गणवेश का वितरण समस्त जिले शत-प्रतिशत करें ।
संभागायुक्त श्री शुक्ला ने समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन के निर्देशानुसार समस्त निजी स्कूलों के शुल्क की जानकारी पोर्टल पर अपलोड करें।

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 की समीक्षा

संभागायुक्त श्री शुक्ला ने राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि 12 नवंबर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण परीक्षा हेतु समस्त आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित की जावे। उन्होंने कहा कि समस्त छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकों को इसकी जानकारी से पहले से अवगत कराया जाए । उन्होंने कक्षा दसवीं पढ़ाने वाले शिक्षकों, अतिथि शिक्षकों के लिए हिंदी ,गणित, अंग्रेजी, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान का प्रशिक्षण आयोजित किया जाए । उन्होंने कहा कि इसी प्रकार कक्षा तीसरी ,पांचवी ,आठवीं के राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 की समस्त आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित की जावे।

निःशुल्क गणवेश वितरण

संभागायुक्त श्री शुक्ला ने 15 दिन के अंदर निःशुल्क गणवेश वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पन्ना में 50 प्रतिषत गणवेश वितरण पर जिला शिक्षा अधिकारी के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि 15 दिवस के अंदर शत-प्रतिशत निःशुल्क गणवेश का वितरण सुनिश्चित किया जावे।

सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा

संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि 300, 500 एवं 1000 दिवस के लंबित प्रकरणों में व्यक्तिगत संज्ञान लेते हुए निराकरण की कार्रवाई करें।

निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण करें

संभागायुक्त श्री शुक्ला ने शिक्षा विभाग के निर्माणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि समस्त निर्माण कार्य शीघ्र समय-सीमा में किया जाए । उन्होंने पीआईयू के कार्यों के प्रति प्रसन्नता भी व्यक्त की ।

पेंशन प्रकरण का हो तत्काल निराकरण

संभागायुक्त श्री शुक्ला ने संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्री मनीष वर्मा को निर्देश दिए कि शिक्षा विभाग के लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण तत्काल कर प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाए।

मुख्यमंत्री कोविड अनुकंपा नियुक्ति एवं अनुग्रह राशि

संभागायुक्त श्री शुक्ला ने मुख्यमंत्री कोविड अनुकंपा नियुक्ति योजना एवं मुख्यमंत्री कोविड विशेष अनुग्रह राशि वितरण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि संभाग के किसी भी जिले में संबंधित योजनाओं का कोई भी प्रकरण लंबित न रहे, लंबित होने की स्थिति पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।