Friday , October 18 2024

इटावा चकरनगर में लकड़ी कटान मजदूर की हुई मौत पुलिस घटना का ऐंगल बदलने में जुटी

 

चकरनगर/इटावा। तहसील क्षेत्र के एक गांव का मजदूर जो बिहड़ से लकड़ी कटान पर कार्य कर रहा था ट्राली पलटने के लिए दूसरी जगह लदी हुई जा रही थी। छोटे जो पहिया के मडगार्ड पर बैठा हुआ था जो किसी कारण झटका लगने से ट्राली के नीचे आ गया। ट्राली की चपेट में आने से घटनास्थल पर ही मौत हो गई। इस मौत की खबर से क्षेत्र में सनसनी फैल गई।ट्रैक्टर चालक मौके से फरार हो गया।

उपलब्ध जानकारी के अनुसार बीते दिवस शाम को ख्याली पुरा मौजा पथर्रा थाना भरेह निवासी ओमप्रकाश का बेटा छोटे उम्र करीब 45 वर्ष जो बिहड़ में लकड़ी के कटान पर कार्य कर रहा था जो अवैध कटी लकड़ी की पलट करने के लिए भरी ट्राली के साथ ट्रैक्टर के पिछले मडगार्ड बोनट पर बैठा हुआ था, जो किसी झटके के कारण अचानक जमीन पर गिर गया। सूत्रों की माने तो जमीन पर गिरे मजदूर के ऊपर से होकर ट्राली का पहिया निकल गया जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई सूचना पर पहुंची पुलिस ने छोटे को अपनी कस्टडी में लेकर विधिक कार्यवाही करने का जामा पहनाना शुरू कर दिया। अब जांच का विषय तो यह है कि आखिर जंगल में अवैध हो रहे कटान की खबर क्या थानाध्यक्ष को नहीं थी और यदि थी तो उनकी मिलीभगत से सारा कार्य हो रहा था? और जब मौत का माजरा फस गया तो घटना को तोड़ने मरोड़ने का कार्य पुलिस करने में जी जान से जुटी हुई है। अपुष्ट सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार लकड़ी कटान का कार्य गांव के ही एक ठेकेदार के द्वारा अनवरत किया जा रहा है पुलिस को इस पर अपना कमीशन प्राप्त होता है समय से, इसलिए पुलिस इस पर कोई भी कार्यवाही करने को बाध्य नहीं है। वहीं थानाध्यक्ष की माने तो ग्राम पालन में ट्रैक्टर ट्राली में बैठकर छोटे पुत्र ओमप्रकाश निवासी ख्याली पुरा गांव की ट्रैक्टर ट्राली में बैठकर आ रहा था जो ट्राली से गिर गया जिस से चोट लगने की सूचना प्राप्त हुई मैं तत्काल मौके पर पहुंचा और घायल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर पर भेजा जहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शव का पंचायतनामा भरने की कार्रवाई की जा रही है तहरीर प्राप्त होने पर अभियोग पंजीकृत होगा।

नवागंतुक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक क्या उक्त घटना में संज्ञान लेकर पीड़ित गरीब की मदद करने के लिए आगे आएंगे या भारसाधक अधिकारी की मनगढ़ंत रिपोर्ट पर ही विश्वास कर मामले को शांत कर देंगे? यह तो अब देखना होगा!