Sunday , October 20 2024

बाराबंकी:भारत निर्वाचन आयोग के तहत बी एल ओ व सुपरवाइजर को दिया गया प्रशिक्षण

बाराबंकी:भारत निर्वाचन आयोग के तहत बी एल ओ व सुपरवाइजर को दिया गया प्रशिक्षण

जनपद बाराबंकी की तहसील रामनगर के अंतर्गत महादेवा के ऑडिटोरियम में अपर जिलाधिकारी उप निर्वाचन अधिकारी बाराबंकी व रामनगर उपजिलाधिकारी के डी शर्मा तहसीलदार सुरेंद्र कुमार व खंड अधिकारी अमित त्रिपाठी प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित होकर सरकार के निर्देश पर भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा बी एल ओ एवं सुपरवाइजर प्रशिक्षण कार्यक्रम 2021- 2022 के तहत प्रशिक्षण दिया गया।
ऑडिटोरियम में आये बी. एल. ओ. को सबसे पहले तहसीलदार ने प्रशिक्षण दिया।उसके उपरांत नवागत उपजिलाधिकारी के डी शर्मा ने स्त्री पुरूष लिंगानुपात पर कहा कि रामनगर तहसील में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्या कम है।सभी बी एल ओ घर घर जाकर जिनकी आयु 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की हो गई हो उनका मतदाता सूची में नाम नही है तो बढ़ाना है किसी का छूटना नही चाहिए उनके कर्तव्यो को बताकर प्रशिक्षण दिया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 268 बी एल ओ व 27 सुपरवाइजर को प्रशिक्षण दिया गया। सुपरवाइजर आदित्य के कुल बीएलओ 11 योगेश कुमार के कुल बीएलओ 10 गिरीश के कुल बीएलओ 11 विनीत के कुल बीएलओ 11 राजेंद्र प्रसाद के कुल बेलो 11 राकेश कुमार के कुल बीएलओ 7 अविनाश कुमार कुल बीएलओ नूर मोहम्मद कुल बीएलओ 10 भूपेंद्र के कुल बीएलओ 10 पवन पांडे के कुल बीएलओ 12 रवि प्रकाश के कुल बीएलओ 10 अभय वर्मा के कुल बीएलओ 11 अजीत कुमार के कुल बीएलओ अंशुमान के कुल बीएलओ 10 चंदन के कुल बीएलओ 10 नंदलाल के कुल बीएलओ 10 रामसुफल के कुल बीएलओ 10 दिलीप कुमार के कुल बीएलओ 10 सौरभ के कुल बीएलओ 9 वीर सिंह के कुल बीएलओ 12 अभिषेक के कुल बीएलओ 12 संतोष कुमार के कुल बीएलओ 10 आशुतोष के कुल बीएलओ 10 विकास के कुल बीएलओ 10 राहुल के कुल बीएलओ 8 है।इसी क्रम में अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सभी बी एल ओ को प्रशिक्षण दिया सभी से सवाल जवाब किया 100 में से 5% ही अपने पद के प्रति जागरूक दिखे जो सवाल का जवाब दे सके।उप निर्वाचन अधिकारी ने कहा भारत निर्वाचन आयोग के हिसाब से जहाँ 1200 से ज्यादा वोटर है वहाँ दो बूथ बनता है।सभी को गरुड़ ऐप्प के विषय मे बताया कि इसको मोबाइल में होना चाहिए।घर घर जाकर जिसका वोटर लिस्ट में नाम न हो जिसकी आयु 18 वर्ष हो गई हो या अधिक हो उसको तुरंत फॉर्म भरके सभी बी एल ओ घर घर जा कर मतदाता सूची में जोड़ना है।सभी को बूथों पर बैठना ही नहीं है जितने भी डीडीसी ग्राम प्रधान रोजगार सेवक गांव में है सभी से मिलना है और महिला की वोट बहुत कम है इस पर ध्यान देना है जिनका नाम छूट गया हो उनका नाम बढ़ाना होगा।राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सपथ भी दिलाना एक कर्तव्य भी है सबका,मकान सूची करना मृतक को हटाना,जो बाहर रह रहे जिनका नाम अन्य अगल बगल ग्राम सभा मे हो उनका नाम हटाना है।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिलाधिकारी आदर्श सिंह अनुपस्थिति रहे।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह,उपजिलाधिकारी के डी शर्मा रामनगर, तहसीलदार सुरेंद्र कुमार, खंड अधिकारी अमित त्रिपाठी, अनिल मौर्य,अखिलेश दुबे,मोहम्मद अजहर,राम आसरे, सुनील यादव ये सभी लोग भारत निर्वाचन आयोग बी एल ओ एवं सुपरवाइजर प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

रिपोर्ट कृष्ण कुमार शुक्ल