Saturday , October 19 2024

हरदोई: विकासखंड कछौना के ग्राम सभा गौरी फखरुद्दीन का पंचायत घर खंडहर में तब्दील

.हरदोई: विकासखंड कछौना के ग्राम सभा गौरी फखरुद्दीन का पंचायत घर खंडहर में तब्दील है। विभागीय लापरवाही के चलते भवन की हालत काफी खराब है। वह बदहाली पर आंसू बहा रहा है। स्पष्ट है कि ग्राम पंचायत की मॉनिटरिंग करने वाले अधिकारियों की लापरवाही के कारण इसे अनदेखा किया गया, और सरकार का पैसा बर्बाद हो रहा है।

बताते चलें ग्राम सभा का पंचायत घर के मुख्य भवन होता है। जिसमें ग्राम सचिव और ग्राम प्रधान बैठकर गांव के विकास की योजनाएं बनाते हैं। सचिव बैठकर ग्रामीणों के परिवार रजिस्टर की नकल जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र, जनसुनवाई का आम जनमानस के विकास हेतु कार्य करते हैं। जब ग्राम सभा का मुख्य भवन जर्जर, पल्ले दरवाजे नदारद, जानवर बांधे जाते हो, ऐसी स्थिति में गांव के विकास की कल्पना की जा सकती है।

इसमें एक बड़ा हाल है, जिसमें ग्राम सभा की खुली बैठक हो सकती है। शौचालय पूरी तरह से अनुप्रयोगी है, ग्रामीण छोटे-छोटे कार्यो के लिए ब्लाक मुख्यालय के चक्कर लगाने को विवश है। खिड़कियां और दरवाजे सब गायब है। इस भवन में हमेशा पशुओं का बसेरा रहता है। जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते पंचायत भवन बदहाली पर आंसू बहा रहा है। जिस उद्देश्य से बनाया गया वह धराशाई हो गया है। इस संबंध में खंड विकास अधिकारी ने मामले को संज्ञान में लेकर दिखवाने की बात कही है।