Saturday , October 19 2024

इटावा- सैफई प्रशिक्षित कृषि स्नातकों के लिए 12 दिवसीय प्रशिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

जसवंतनगर।सैफई प्रशिक्षित कृषि स्नातकों के लिए 12 दिवसीय प्रशिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ पंजाब नेशनल बैंक किसान प्रशिक्षण केंद्र सैफई में शुरू हुआ।

 

जिले भर से चयनित किए गए करीब डेढ़ दर्जन प्रशिक्षणार्थियों को खाद बीज कीटनाशक बिक्री लाइसेंस के साथ ही चार लाख रुपए तक का ऋण व अनुदान सहायता दिलाई जाएगी।
कार्यक्रम उद्घाटन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी इंद्रपाल सिंह ने कहा कि सरकार की मंशानुरूप प्रशिक्षित कृषि स्नातकों के लिए कृषि जंक्शन कार्यक्रम के माध्यम से स्वरोजगार स्थापित कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को उच्च गुणवत्ता युक्त बीज एवं रसायन का प्रयोग करने चाहिए। अधिक रासायनिक खाद का प्रयोग उर्वरा शक्ति का ह्रास करता है। उन्होंने कहा कि शासन से प्रतिबंधित रसायनों का प्रयोग कतई न करें एवं अधिकाधिक जैविक खादों का प्रयोग करें। केंद्र के निदेशक धनंजय सिंह ने सरकार की विभिन्न कृषि योजनाओं की जानकारी दी। कृषि विशेषज्ञ राजेश कुमार गुप्ता व एसके मिश्रा ने भी प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित किया।
इस गैर आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के सभी विकास खंडों से चयनित सर्वेश सत्यार्थी, लालजी दुबे, अनिरुद्ध इत्यादि प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहे।