Saturday , October 19 2024

इटावा- जसवंत नगर पिपरेंदी गांव में बनी गौशाला में लगातार हो रही गौ मौतें

जसवंतनगर। पिपरेंदी गांव में बनी गौशाला में लगातार हो रही गौ मौतों को लेकर समाजवादी पार्टी के नेता गौशाला पहुंचे और योगी सरकार मुर्दाबाद मोदी सरकार मुर्दाबाद के नारे लगाए एवं सरकार को जमकर कोसा।
समाजवादी पार्टी के विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष विद्याराम यादव, ब्लॉक अध्यक्ष प्रमोद यादव, नगर अध्यक्ष नीरज यादव व महासचिव उमाकांत दुबे टिल्लू सहित अन्य पार्टीजनों का आरोप था कि उक्त गौशाला में गाय भूख प्यास से लगातार मर रही हैं व उनके मृत शरीर को कुत्ते नोंच नोंच कर खा रहे हैं और बिना पोस्टमार्टम कराए ही मृत गौ वंश को दफनाया जा रहा है। योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट होने के बावजूद गौशालाओं में चारे भूसे तक की व्यवस्था नहीं है। 40 गायों के बीच में सिर्फ दो ढाई कुंटल भूसा मौजूद होने पर सपा नेताओं ने खासी नाराजगी जाहिर की। उनका कहना था कि गौशालाओं के नाम पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया गया और लूट खसोट अभी तक जारी है। उन्होंने कहा कि यदि जल्द ही इन गायों की समुचित व्यवस्था नहीं कराई गई तो वे तहसील व जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन को मजबूर होंगे।
सिसहाट ग्राम पंचायत की इस गौशाला की देखरेख करने वाले राजपाल ने बताया कि करीब तीन महीने से वे यहां काम कर रहे हैं। गाय अक्सर बीमार हो जाती हैं उनकी मौत होने पर बिना पोस्टमार्टम करवाए ही दफना दिया जाता है। उन्होंने आधा दर्जन गायों की मौत होना स्वीकार किया है। एक और मृत गाय को कुत्तों ने नोंच खाया था जबकि दूसरी गाय मरने की कगार पर थी। प्रधान पति सुरेंद्र सिंह का कहना था कि बीमार गायों को देखने के लिए पशु चिकित्सक आते हैं। चारे भूसे के लिए बजट नहीं मिल पा रहा है वह घर से ही खर्च कर रहे हैं। भूसे की कमी के सवाल पर उन्होंने कहा कि डिमांड लगी हुई है और भूसा आ जाएगा। वहां मौजूद पंचायत सचिव ने किसी भी सवाल का जवाब देने से इंकार कर दिया।
इस मामले में खंड विकास अधिकारी आशुतोष कुमार से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।