Sunday , October 20 2024

जसवंतनगर/इटावा। क्षेत्र में सरकारी नलकूपों के ट्रांसफार्मर से तेल चोरी की घटनाओं में लगातार इजाफा

जसवंतनगर/इटावा। क्षेत्र में सरकारी नलकूपों के ट्रांसफार्मर से तेल चोरी की घटनाओं में लगातार इजाफा हुआ है इस कारण विभागीय अधिकारी व किसान परेशान हैं।
सिरसा बीवामऊ विद्युत उपकेंद्र के अवर अभियंता अजय पाल ने बताया कि बीती 27 नवंबर को जसोहन गांव में स्थापित सरकारी नलकूप संख्या 86 ईजी के 63 केवी ट्रांसफार्मर से अज्ञात चोरों द्वारा क्वाईल व तेल चुरा लिया गया था इस संबंध में उन्होंने थाना पुलिस को तहरीर देकर स्वयं भी पता करने की कोशिश की किंतु तेल चोरों का कोई अता पता नहीं चल सका है। उन्होंने फिर से पुलिस को प्रार्थना पत्र देकर अज्ञात चोरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है।


बताया गया है कि पिछले करीब दो महीने में कटेखेड़ा नगला तौर सरामई नगला सलहदी इत्यादि गांव के सरकारी नलकूपों के करीब दर्जनभर ट्रांसफार्मरों से तेल चोरी हुआ है। और लगभग आधा सैकड़ा के करीब निजी नलकूपों का तेल भी चोरी हो चुका है,विभागीय सूत्रों के मुताबिक ट्रांसफार्मर तेल चोरों का अभी तक कुछ पता नहीं चल पा रहा है। सुना जाता है कि एक ट्रांसफार्मर में तकरीबन 150- 200 लीटर तेल होता है चोर जिसे चोरी करके ₹100 प्रति लीटर में बिक्री कर देते हैं।
कुछ लोगों का कहना यह भी है कि ट्रांसफार्मरों से तेल चोरी में विभागीय लाइनमैन भी शामिल होते हैं हालांकि ऐसी किसी भी घटना का खुलासा अभी तक नहीं हुआ जिससे यह साबित हो सकता था। जिस जिस फीडर पर डबल लाइन सिस्टम चालू हो गया है उन फीडरों पर रात्री के समय नलकूपों की विजली सप्लाई पूर्णतया बंद रहती है सप्लाई बंद रहने से चोरों को चोरी करने में ओर आसानी रहती है,यदि नलकूपों वाली लाइन को रात्री में यदि टू फेस भी सप्लाई दी जाय तो चोरी की घटनाओं में कुछ हद तक विराम लग सकता है।

रिपोर्ट- सुबोध पाठक।