Saturday , October 19 2024

इटावा – पिछले कुछ माह में कई दर्जन ट्रांसफार्मर की हो चुकी हैं चोरियां

पिछले कुछ माह में कई दर्जन ट्रांसफार्मर की हो चुकी हैं चोरियां

लगातार हो रही चोरियों पर नहीं लग रहा है विराम,किसानों मेंआक्रोश

जसवंतनगर। कैस्त गांव के एक सरकारी नलकूप के ट्रांसफार्मर का तेल व क्वायल चोरी हो गया। पिछले कुछ महीनों से लगातार हो रही इस तरह की चोरियों को लेकर सिंचाई से वंचित किसानों में आक्रोश व्याप्त व्याप्त है।
उक्त गांव निवासी शिव प्रकाश डीलर के खेतों के निकट कच्ची चकरोड़ पर सरकारी नलकूप संख्या एस टी डब्ल्यू 336 लगा हुआ है। सुबह जब उनके साझीदार का खेतों की ओर पहुंचना हुआ तो देखा कि ट्रांसफार्मर खंभों के नीचे खुला हुआ पड़ा है कुछ देर में आसपास के कई किसान इकट्ठा हो गए। विद्युत विभाग व पुलिस को उक्त ट्रांसफार्मर का तेल व क्वायल चोरी हो जाने की सूचना दी गई। बताया गया है कि कुछ महीने पहले भी रात के समय एक लोडर में कुछ चोर इसी ट्रांसफार्मर से चोरी करने आए थे किंतु किसानों के ललकारने पर भाग गए थे। इस बार उन्हें सर्दी व धुंध के कारण पूरा मौका मिल गया और चोरी करने में कामयाब हो गए।
बीते कुछ माह से लगातार हो रही ट्रांसफार्मर से तेल व क्वायल चोरी की घटनाओं को लेकर कुछ लोगों का कहना है कि विभागीय कर्मचारियों की मिलीभगत के बिना यह यह चोरियां होना संभव नहीं है क्योंकि ट्रांसफार्मर तक 11 हजार वोल्टेज की लाइन आती है और चोरों द्वारा बिना लाइन शटडाउन जानकारी यह चोरियां करना आसान नहीं है। स्थानीय किसानों ने सिंचाई हेतु पानी के लिए इस सरकारी नलकूप का ट्रांसफार्मर तत्काल रखे जाने की मांग की है।

रिपोर्टर:-सुबोध पाठक