Saturday , October 19 2024

108 एंबुलेंस सेवा ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव

इटावा 108एंबुलेंस सेवा के स्टाफ ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव कराया, जच्चा और बच्चा को देखरेख के लिए सीएचसी पर भर्ती कराया

जसवंतनगर। क्षेत्र के गांव नगलालच्छी की रहने वाली
28वर्षीय रूबी कुमारी पत्नी रामकिशोर गर्भवती थीं। सोमवार की दोपहर में प्रसव पीड़ा बढ़ने पर पति ने 108एंबुलेंस सेवा पर फोन कर मदद मांगी। एंबुलेंस में गर्भवती को लेकर स्वास्थ्य टीम सीएचसी के लिए चल पड़ी। जैसे ही गांव से बमुश्किल 05 किमी दूरी पर नहर पटरी बलरई पर पहुंचे तभी प्रसव पीड़ा बढ़ने लगी।

एंबुलेंस पर तैनात ईएमटी (इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियन) मनोज कुशवाह और पायलट मुकेश कुमार ने रास्ते में ही सुरक्षित प्रसव की प्रक्रिया शुरू की। लगभग आधा घंटे की मशक्कत के बाद सुरक्षित प्रसव करा शिशु को जन्म दिलाया गया। एंबुलेस में ही प्राथमिक उपचार देकर बाद में जच्चा और बच्चा दोनों को सीएचसी जसवंत नगर पर भर्ती कराया गया है।

सीएचसी पर तैनात डॉ विकाश का कहना है प्रशिक्षित स्टाफ को तैनात किया गया है। जो इमरजेंसी के दौरान उपचार देने में सक्षम है। एंबुलेंसों में सभी प्रकार के आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध हैं। ताकि मरीजों को समय पर सुरक्षित ढंग से हायर सेंटर पहुंचाया जा सके।डॉ विकाश की देख रेख में जच्चा और वच्चा स्वस्थ हैं।