Saturday , October 19 2024

इटावा। डीएपी व यूरिया खाद की किल्लत को लेकर चल रही मारामारी सहकारी सीमित पर किसानों की भारी भीड़

जसवंतनगर/इटावा। डीएपी व यूरिया खाद की किल्लत को लेकर चल रही मारामारी के कारण कृभको सहकारी समिति पर दिन भर किसानों की भीड़ देखी गई। जबकि नगर के अन्य सहकारी केंद्र दोपहर के समय बंद देखे गए यही कारण था कि इस केंद्र पर काफी भीड़ रही।
कोठी कैस्त स्थित कृभको सहकारी समिति के खाद विक्रय केंद्र पर लंबी लाइन में लगे किसानों का कहना था कि वह कई दिनों से खाद लेने के लिए चक्कर लगा रहे हैं और उन्हें खाद नहीं मिल पा रही है। कुछ किसान कई दिनों चक्कर लगाते हुए कई घंटे लाइन में लगे रहे तब जाकर उन्हें खाद मिल सकी। दोपहर 1:30 बजे करीब लाइन में खड़े कैस्त गांव निवासी किसान रामरतन राठौर ने बताया कि वह सुबह 10 बजे से लाइन में लगे हुए हैं। खाना खाने के लिए जब गए तो उन्होंने अपना बच्चा लाइन में लगा दिया था और वे लौटकर दोबारा लाइन में लग गए। उन्होंने बताया कि लाइन में लगे हुए साढ़े 4 घंटे में सिर्फ 14 फीट की दूरी तय कर पाए और कुछ देर में उन्हें खाद मिलने की उम्मीद थी। चौगान गांव के किसान सत्यक्रम ने बताया कि वह सुबह 9 बजे से लाइन में लगे हुए हैं। नगला केशोंराय के एक किसान ने बताया कि वह सुबह 9:30 बजे से लाइन में लगे हैं और 4 दिन से लगातार लाइन में लगते हैं तब भी शाम तक उन्हें खाद के लिए नंबर नहीं आ पाता है।
विकासनगर बलरई के एक किसान ने बताया कि वहां बलरई स्थित सहकारी विक्रय केंद्र पर खाद उपलब्ध नहीं है। धनुवां गांव के किसान रामनरेश ने बताया कि वह सुबह 9:30 बजे से लाइन में लगे हुए हैं उन्हें खाद नहीं मिल पा रही है। उन्होंने सरकारी सिस्टम को इसके लिए दोषी ठहराया है। नगला लायक के एक किसान ने बताया कि वह भी 9:30 बजे से आए हैं और 3 दिन से चक्कर काट रहे हैं। उन्हें खाद नहीं मिल पाई है जब तक नंबर आने पर होता है तब तक केंद्र के बंद होने का समय हो जाता है। महलई गांव के वृद्ध किसान केशव ने बताया कि वह निगाह से कमजोर हैं 1 घंटे से लाइन में लगे हुए हैं उन्हें खाद नहीं मिल पा रही है और वह लौटकर जा रहे हैं।
नगर के रामलीला रोड स्थित सहकारी क्रय विक्रय समिति पर दोपहर 2:00 बजे के बाद ही ताला लगा हुआ मिला। इसी प्रकार 2:30 बजे सेंट्रल बैंक के पास हाईवे स्थित कृभको का कृषक भारती सेवा केंद्र भी बंद था। किसानों का कहना था कि इन दोनों केंद्रों पर सुबह से खाद का वितरण ही नहीं किया गया। नगर के पश्चिमी छोर स्थित धौलपुर खेड़ा गांव के नाम से संचालित किसान सेवा सहकारी समिति के खाद बिक्री केंद्र पर दोपहर 3 बजे ताला लगा हुआ था लेकिन वहां ऑफिस में मौजूद केंद्र प्रभारी रविंद्र सिंह ने बताया कि स्टॉक में तीन तीन बोरी बची हैं कुछ देर पहले ही विक्रय बंद किया गया है। स्टॉक आते ही विक्रय शुरू किया जाएगा।