Saturday , October 19 2024

साउथ अफ्रीका के दौरे पर यदि टीम इंडिया को जीताना हैं मैच तो विराट को करनी होगी सचिन की बराबरी!

टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के दौरे पर पहुंच चुकी है. इस दौरे पर 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाना है.

भारत के कई कप्तानों ने पहले बॉक्सिंग डे टेस्ट जीते हैं. विराट कोहली को भी इसका अनुभव है. हालांकि, इस बार उनके पास कुछ अलग करने का मौका होगा. अगर वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट जीतते हैं तो दो बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय बनेंगे.

यहां तक कि इस पूरे साल टेस्ट में टीम इंडिया का प्रदर्शन अच्छा रहा है. भारत ने इस साल अब तक 13 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 7 जीते और 3 गंवाए हैं. जबकि 3 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. अब कुछ ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद भारतीय टीम से साउथ अफ्रीका में भी होगी.

क्रिकेट एक टीम गेम है और साउथ अफ्रीका में बेहतर करने के लिए पूरी टीम का अच्छा खेलना जरूरी है. लेकिन, जिस एक खिलाड़ी का प्रदर्शन सीरीज की दशा और दिशा तय कर सकता है, वो नाम है विराट कोहली का.

अब आप सोच रहे होंगे कि सचिन तेंदुलकर के किस रिकॉर्ड की बराबरी करने से विराट कोहली की कप्तानी में साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना सच हो सकता है. तो हम आपको बता दें कि ये रिकॉर्ड इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने से जुड़ा है.