Saturday , October 19 2024

इटावा वक्फ संपत्तियों की सुरक्षा के लिए मुस्लिम समाज आगे आये – सतीश कुमार*

*वक्फ संपत्तियों की सुरक्षा के लिए मुस्लिम समाज आगे आये – सतीश कुमार*
*-अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर अंजुमन स्कूल में हुई विचार गोष्ठी*
इटावा। सरकार द्वारा अल्पसंख्यक वर्गों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं, इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए समाज के जागरूक लोगों को आगे आना होगा। आज की यह गोष्ठी सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जागरूकता एवं उससे लाभ प्राप्त करने के तरीकों पर प्रचार प्रसार के लिए आयोजित की गई है।
उक्त विचार स्थानीय अंजुमन हिदायत उल इस्लाम हाई स्कूल में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर आयोजित विचार गोष्ठी को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सतीश कुमार ने व्यक्त किए। उन्होंने वक्फ संपत्तियों की सुरक्षा के लिए मुस्लिम समाज के लोगों को आगे आने का आवाहन भी किया। मदरसा अरबिया कुरानिया इटावा के प्रधानाचार्य मौलाना तारिक शम्सी ने कहा कि भारतीय संविधान द्वारा अल्पसंख्यकों को आम नागरिकों के अतिरिक्त कुछ अन्य अधिकार भी दिए गए हैं जो कि उनको समाज की मुख्यधारा में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। इन अधिकारों के प्रति जागरूक होकर सजग रहने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम को सरदार मोहन सिंह, मदरसा अरबिया कुरानिया के उप प्रधानाचार्य मौलाना सैयद मुहम्मद साद कासमी, हाफिज मो. अहमद, कारी सरफराज आलम, धर्मेंद्र जैन, मोहम्मद सलीम अंसारी, मोहम्मद अनस तथा सैयद साजिद हुसैन आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अंजुमन हाई स्कूल के प्रधानाचार्य शाहनवाज अतहर ने तथा संचालन जमील कुरैशी ने किया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले छात्र छात्राओं को पारितोषिक एवं प्रमाण पत्र भी मुख्य अतिथि द्वारा प्रदान किए गए।

*शावेज़ नक़वी*