Saturday , October 19 2024

इटावा उत्तर प्रदेश में काफी लंबे अरसे से फर्जी कंपनियां सामूहिक निवेश योजना के जरिए लोगों का धन फर्जी तरीके से लूटने का कार्य कर रही हैं ,कांग्रेस।

कांग्रेस कार्यालय इटावा पर जिला अध्यक्ष मलखान सिंह यादव एवं शहर अध्यक्ष पल्लव दुबे द्वारा संयुक्त रुप से एक प्रेस वार्ता की गई। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश में काफी लंबे अरसे से फर्जी कंपनियां सामूहिक निवेश योजना के जरिए लोगों का धन फर्जी तरीके से लूटने का कार्य कर रही हैं।
इस प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष मलखान सिंह यादव एवं शहर अध्यक्ष पल्लव दुबे ने कहा कि पिछले 18 वर्षों से प्रदेश में पर्ल कंपनी एवं सहारा ग्रुप द्वारा सामूहिक निवेश योजना के जरिए करोड़ों लोगों का रुपया सरेआम लुटिया गया और आज सरकारों के पास कितने लोगों का पैसा लूटा गया उसकी सूची भी उपलब्ध नहीं है उन्होंने आरोप लगाया पर्ल कंपनी ने गोरख धंधा करते हुए करीब ₹10000 हजार करोड़ रुपया 12.7 लाख निवेशकों से लूट लिया गया तथा सहारा ग्रुप द्वारा 31 मार्च सन 2021 तक करीब 2.25 करोड़ उपभोक्ताओं का ₹24000 हजार करोड़ रुपया लूट लिया गया। जिन का भुगतान उन्होंने निवेशकों को अभी तक नहीं किया है और इस पैसे को कहां और कैसे इस्तेमाल किया है इसका भी कोई रिकॉर्ड इन कंपनियों के पास नहीं है। जबकि इन कंपनियों ने राष्ट्रीय कृत संस्था सेबी द्वारा इसकी कोई अनुमति भी नहीं ली थी। इन कंपनियों ने कई ऐसे फर्जी अकाउंट खोले जिनमें करोड़ों रुपया फर्जी लोगों के नाम से जमा था जिन लोगों का नाम व पता भी कंपनी को नहीं मालूम था इन कंपनियों ने लोगों की ब्लैक मनी को सफेद करने का काम इन फर्जी खातों के माध्यम से किया और इन फर्जी खातों में करोड़ों रुपए डाले गए इनमें सहारा की दो कंपनियां सहारा इंडिया रियल एस्टेट कारपोरेशन लिमिटेड एवं सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कारपोरेशन लिमिटेड प्रमुख हैं। इसी आधार पर राष्ट्रीय कृत संस्था सेबी ने इन कंपनियों को यह आदेश किया कि वह सभी उपभोक्ताओं का पैसा वापस करें लेकिन यह कंपनियां हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट और सेबी के दखल के बाद भी लोगों का पैसा वापस नहीं कर रही हैं। जिनमें कहीं ना कहीं सभी लोगों को लगता है कि इन कंपनियों को सरकार का संरक्षण प्राप्त है। अतः कांग्रेस पार्टी मांग करती है कि इन उपभोक्ताओं का पैसा जल्द से जल्द लौटा दिया जाए। अन्यथा आगामी 4 जनवरी को उत्तर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर इन कंपनियों के विरोध तथा सरकार के विरुद्ध धरना प्रदर्शन किया जाएगा।
इस प्रेस वार्ता में कोमल सिंह कुशवाहा, सत्येंद्र महेश्वरी, सरवर अली भी उपस्थित रहे।