Tuesday , October 29 2024

इटावा सदर विधायक का सरिता भदौरिया ने पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया।

इटावा सदर विधायक का सरिता भदौरिया ने पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। विधायक ने कहा पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलायें। जिले के लगभग 2.89 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

डॉ. भीमराव अम्बेडकर जिला अस्पताल में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया गया। रविवार को जिला अस्पताल में बीजेपी की सदर विधायक सरिता भदौरिया ने बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं। इसके साथ ही कहा सभी ग्राम प्रधान, सभासद व अन्य विभाग के लोग भी इस अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग दें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भगवान दास ने कहा कि पोलियो का टीका बच्चों को पोलियो की बीमारी से बचाता है। पोलियो बहुत ज्यादा संक्रामक है। ऐसा इसलिए है क्यों कि अब भी दुनिया के कुछ देशों में पोलियो बचा है। इसलिए इन लोगों से भारत में इस बीमारी के आने का अंदेशा बना रहता है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ श्रीनिवास ने कहा कि पोलियो पांच साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है। पोलियो का कोई इलाज नहीं है। इसलिए बच्चों को इसकी खुराक लेना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि पोलियो दिवस के अवसर पर जिले में लगभग 1111 बूथों का गठन किया गया है। इस पर लगभग 2.89 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि कि इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिले में 678 टीमों को लगाया गया, जो आज से 28 मार्च तक इस लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास करेंगी। इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए निजी अस्पताल व नर्सिंग होम की मदद भी ली जा रही है। अभियान के तहत जिले के पहुंच विहीन दूरस्थ क्षेत्रों, झुग्गी झोपड़ी, मलिन बस्ती, ईट भट्ठा, अस्थाई बसाहटों आदि क्षेत्रों के बच्चों को भी पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है। इसके साथ ही यात्रा करने बालों के बच्चों को बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन आदि स्थानों पर ट्रांजिट दलों के माध्यम से पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है।