Tuesday , October 29 2024

इटावा विश्व क्षय रोग दिवस पर आज से 700 टीबी रोगियों को गोद लेने का अभियान शुरू किया गया।

इटावा में विश्व क्षय रोग दिवस पर आज से 700 टीबी रोगियों को गोद लेने का अभियान शुरू किया गया। अभियान में मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने 15 क्षय रोग से ग्रसित बच्चों को गोद लिया। जिलाधिकारी ने गोद लिए बच्चों को सांकेतिक तौर पर पुष्टाहार वितरित किया। बता दें, जनपद में कुल 893 क्षय रोग से पीड़ित हैं।

डीएम श्रुति सिंह ने विकास भवन के प्रेरणा सभागार में द्वीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डीएम श्रुति सिंह ने टीबी पीड़ित बच्चों को भुने हुए चने मूंगफली के दाने एवं गुड़ वितरित किया। इसकी कीमत 500 रखी गई है। गोद लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 500 रुपये का पुष्टाहार प्रत्येक माह रोगी को देना होगा। साथ ही राज्य सरकार के द्वारा 500 की अनुदान राशि रोगी के बैंक अकाउंट में दी जाएगी।

डीएम श्रुति सिंह ने अधिकारियों के साथ बैठक की।

सीएमओ सहित स्वास्थ्य विभाग के बाबुओं ने 15 बच्चों को गोद लिया

15 क्षय से ग्रसित बच्चों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी भगवान दास भिरोरिया के साथ ही डिप्टी सीएमओ एवं स्वास्थ्य विभाग के बाबुओं ने गोद लिया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भगवान दास भिरोरिया ने बताया कि इस 1 जनवरी से 23 मार्च तक जनपद में 893 टीबी से ग्रसित रोगियों की पहचान की जा चुकी है। इसमें 18 वर्ष से कम उम्र के 93 बच्चे तथा 18 वर्ष से ऊपर की 268 महिलाएं शामिल हैं। साथ ही 18 वर्ष से ऊपर 532 पुरुष क्षय रोग से पीड़ित हैं।

कार्यक्रम में सभी ने जिले को टीबी मुक्त करने की शपथ भी ली।

कार्यक्रम में सीडीओ संतोष कुमार राय, सैफई मेडिकल कॉलेज मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसपी सिंह, डॉ आदेश कुमार, जिला अस्पताल मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एमएम आर्य, सभी ब्लॉकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, जिला मलेरिया अधिकारी लक्ष्मी कांत पांडे, स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य कर्मी व अन्य विभागों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।