Tuesday , October 29 2024

इटावा, एस0एम0जी0आई0 को मिली नर्सिंग कॉलेज की मान्यता 

इटावा, एस0एम0जी0आई0 को मिली नर्सिंग कॉलेज की मान्यता

ANM और GNM में प्रवेश प्रारम्भ
जल्दी ही B.SC. नर्सिंग में भी प्रवेश
150 बैड का मल्टी स्पेषियलिटी मदन हॉस्पीटल

एस0एम0जी0आई0 के सर मदनलाल इन्स्टीट्यूट ऑफ नर्सिग एण्ड पैरामेडिकल, कॉधनी को उ0प्र0 शासन से मान्यता तथा उ0प्र0 स्टेट मेडिकल फैकल्टी से सम्बद्धता मिल गयी है। यह जानकारी सर मदनलाल ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशन्स के चेयरमैन विवेक यादव ने दी। उन्होंने आगे बताया कि सत्र 2021-22 से ही 2 वर्षीय ANM और 3 वर्षीय GNM पाठ्यक्रम में प्रवेश की अनुमति मिल गयी है। इस नये इन्स्टीट्यूट में बी0एस0सी0 नर्सिग पाठ्यक्रम की मान्यता भी प्रक्रिया में है। कुछ ही समय बाद बी0एस0सी0 नर्सिग में भी प्रवेश प्रारम्भ हो जायेगें।
उन्होंने आगे बताया कि एस0एम0जी0आई0 हमेशा गुणवत्ता और रोजगार परक शिक्षा के लिये जाना जाता है। इसके साथ-साथ एस0एम0जी0आई0 ने कॉधनी में ही 150 बैड का मल्टी स्पेशियलिटी सुविधाओं का पूर्ण वातानुकूलित “मदन हॉस्पीटल” भी प्रारम्भ कर दिया है। जिससे इन नर्सिंग पाठ्यक्रमों में पढ रहे छात्र-छात्राओं को हॉस्पीटल में काये करने को मिलेगा जिसमें उनको प्रेक्टीकल नॉलेज मिलेगी और साथ ही साथ मदन हॉस्पीटल में ही नौकरी पाने का प्राथमिकता से अवसर भी मिलेगा।
मदन हॉस्पीटल में बाल रोग, महिला रोग, हृदय रोग, हड्डी रोग, चर्म रोग, मेडीसन तथा सभी तरह की सर्जरी तथा प्रत्यारोपण की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। इसके लिये अत्याधुनिक तीन ऑपरेशन थियेटर तथा 10 बैड का आई0सी0यू0 भी बनाया गया है। एक समयकाल पर मात्र एक रूपये मे चिकित्सा परामर्श की व्यवस्था की गयी है। इसका उद्देश्य सभी को सस्ता और सभी की पहुॅच में चिकित्सा सुविधायें देना है। कानपुर और आगरा से मदन हॉस्पीटल में नियुक्त डॉक्टर्स नियमित चिकित्सा परामर्श देगें। पहली बार इटावा में मदन हॉस्पीटल में आई0सी0यू0 एण्ड वेन्टीलेटर एम्बुलेन्स की सुविधा भी दी जा रही है। प्रयास यही है कि लोगों को इटावा से बाहर जाकर इलाज न कराना पडे।
उन्होने आगे बताया कि हॉस्पीटल और नर्सिंग कॉलेज एक दूसरे के पूरक हैं। उनका उद्देश्य इटावा में ही सभी तरह की सस्ती चिकित्सा सुविधा देना तथा सभी तरह की नर्सिंग और पाठ्यक्रम को संचालित कर छात्र-छात्राओं को शिक्षित कर रोजगार दिलाना है। ❗️