Tuesday , October 29 2024

जसवंतनगर/इटावा। प्रशिक्षित एंबुलेंस कर्मियों ने असहनीय प्रसव पीड़ा से कराह रही भावलपुर गांव की एक महिला का एम्बुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराया

*जीवन दाईंनी 108एम्बुलेंस में गूँजी किलकारी*

जसवंतनगर/इटावा। प्रशिक्षित एंबुलेंस कर्मियों ने असहनीय प्रसव पीड़ा से कराह रही भावलपुर गांव की एक महिला का एम्बुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराया। बेटे के सकुशल जन्म होने से परिजन बेहद खुश नजर आए। सीएचसी अधीक्षक ने जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ बताए हैं।
नेशनल हाईवे से लगे भावलपुर गांव के सौरभ कुमार की 22 वर्षीया पत्नी शिवांगी देवी को रात 3 बजे करीब प्रसव पीड़ा हुई तो परिवार के सदस्यों ने आपातकालीन एंबुलेंस सेवा के लिए कॉल किया। सूचना पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसवंतनगर से 108 एंबुलेंस को लेकर ई एम टी अनोज कुमार व पायलट जितेंद्र सिंह रवाना हुए। सूचना मिलते ही आशा कार्यकत्री उर्मिला देवी भी प्रसूता के घर पहुंच गई थीं। प्रसूता को असहनीय दर्द था इसलिए उसके परिजन परेशान थे कि कोई कोई समस्या ना आए और जल्द ही प्रसूता अस्पताल पहुंच जाए। हालांकि कुछ देर में ही एंबुलेंस उनके घर पहुंच गई और जैसे ही एंबुलेंस कर्मी प्रसूता व उनकी सास रेखा देवी को एंबुलेंस में लेकर भावलपुर से निकले कुछ दूर ही चल सके कि तभी प्रसूता को अचानक अत्यधिक असहनीय दर्द होने लगा तो एंबुलेंस कर्मियों ने एंबुलेंस हाईवे के किनारे लगाकर सूझ बूझ और प्रशिक्षित तौर तरीकों से सुरक्षित प्रसव कराया। इस दौरान एक नन्हे बेटे का जन्म हुआ और किलकारी गूंजी जिससे परिजनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। बाद में जच्चा बच्चा दोनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसवंतनगर में भर्ती कराया गया जहां दोनों स्वस्थ थे। परिजनों ने मोहल्ले पड़ोस में भी मिठाईयां बांटी दीं।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. सुशील कुमार ने बताया कि जच्चा और बच्चा दोनों पूर्णतया स्वस्थ हैं। एंबुलेंस कर्मियों को आपातकाल में सुरक्षित प्रसव कराने हेतु प्रशिक्षण दिया गया है तथा आवश्यक उपकरण व कुछ दवाइयां भी एंबुलेंस में रहती हैं ताकि किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो।
रिपोर्ट:-सुबोध पाठक