Monday , October 28 2024

इटावा समूह से समृद्धि की ओर कदम बढ़ा रही समूह सखियां*

*इटावा समूह से समृद्धि की ओर कदम बढ़ा रही समूह सखियां*

*समूह सखी का चार दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न*

*प्रतिभागियों को मिला प्रमाण-पत्र*

इटावा : उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तत्वावधान में समूह सखी एम-2 मॉड्यूल के चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का समापन शनिवार को क्षेत्रीय ग्राम विकास संस्थान बकेवर में हो गया।
बृज मोहन अम्बेड उपयुक्त स्वतः रोजगार ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। उन्होंने सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण के बाद समूह सखियां महिला सशक्तिकरण में अपना अमूल योगदान देंगी तथा समूह के माध्यम से उनको प्रगति के मार्ग पर ले जाने में भरपूर सहयोग करेगी।
डॉ नंदकिशोर साह, जिला मिशन प्रबंधक ने कहा कि यह प्रशिक्षण समूह सखी को वितीय लेनदेन पर समझ बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा।समूह को उत्तम ग्रेडिंग दिला कर समूह की दीदीयों को आजीविका हेतु बड़े ऋण दिलाने में सहायता प्रदान करेगा।
डॉ विजय सिंह वरिष्ठ प्रशिक्षक ने कहा कि आजीविका मिशन में समूह सखी की महिलाओं की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है।


डिस्ट्रिक्ट रिसोर्स पर्सन लोकेन्द्र मिश्रा ने कहा कि लेखांकन का निरन्तर अभ्यास आपके आत्म विश्वास में वृद्धि करेगा।
डिस्ट्रिक्ट रिसोर्स पर्सन अरुणा ने कहा कि समूह की सभी पुस्तकों को सही से लिखना,समय से लिखना यह अभ्यास ही आपको वितीय संस्थानों के साथ-साथ आजीविका मिशन से लाभ दिलाने में सहायता प्रदान करेगा।
बी. आर.पी वंदना, दीपशिखा समूह सखी शिल्पी, नीलम, सपना, मधु, सरोज, पुष्पा, सुमन, गीता, रेनू, अर्चना, सोनम, मीना, सुमित्रा।प्रतिभागी समूह सखियां मौजूद रही।इस प्रशिक्षण में ब्लॉक-बढ़पुरा, भरथना, महेवा, बसरेहर, सैफई, ताखा जसवंतनगर की समूह सखियां ने प्रतिभाग किया।