Monday , October 28 2024

इटावा,  एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर’ अभियान से सुरक्षित होंगे जच्चा – बच्चा

इटावा,  एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर’ अभियान से सुरक्षित होंगे जच्चा – बच्चा

एक से 31 मई तक चल रहा है अभियान

 

इटावा, गर्भावस्था तथा प्रसव के उपरांत महिलाओं को बेहतर पोषण और उत्तम स्वास्थ्य के बारे में विशेष सलाह के लिए ‘एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर’ अभियान की शुरुआत एक मई से हो रही है | यह अभियान 31 मई तक चलाया जाएगा | यह जानकारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीएल संजय ने दी।
डॉ. संजय ने बताया – शिशु व मां के उत्तम स्वास्थ्य के लिए एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर अभियान के तहत निशुल्क पोषण परामर्श व चिकित्सा सेवाओं द्वारा गर्भवती से जच्चा-बच्चा की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी। गर्भवती जो प्रथम त्रैमास में हैं उनको पहले त्रैमास के अंत तक फोलिक एसिड का वितरण किया जाएगा। दूसरे और तीसरे त्रैमास की सभी गर्भवती को वितरित की गई आयरन व कैल्शियम की गोलियों के सेवन के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी।
दूसरे व तीसरे त्रैमास की सभी गर्भवती को गर्भावस्था के दौरान एक एलबेंडाजोल की गोली आशा कार्यकर्ता द्वारा अपने सामने खिलाई जाएगी। डॉ संजय ने बताया की गर्भवती का वजन और लंबाई एमसीपी कार्ड में रिकॉर्ड किया जाएगा और उनके पेट की जांच होगी। जो महिलाएं उच्च जोखिम गर्भावस्था (हाई रिस्क प्रेगनेंसी) के तहत चिन्हित होंगी, उनको संबंधित चिकित्सा इकाई पर रेफर भी किया जाएगा।
डॉ संजय ने अपील की कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जनपद की एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं जिससे सुपोषित गर्भवती से जच्चा-बच्चा की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

जिला मातृत्व सुरक्षा परामर्शदाता सीपी सिंह ने बताया – सोमवार को आयुष्मान सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास के निर्देशन में जिला स्तरीय अभिमुखीकरण किया गया व अभियान के बारे में सभी को विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।
उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तरीय अभिमुखीकरण 26 से 30 अप्रैल तक चलाया जाएगा। एक मई को समस्त ब्लॉक ,ग्रामीण व जनपद स्तर पर शहरी क्षेत्र में अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। एक मई से 24 मई तक मुख्य अभियान संचालित होगा और 25 मई से 31 मई तक माप -अप सप्ताह मनाया जाएगा। मातृ स्वास्थ्य व पोषण संबंधी सेवाएं जनपद की सभी स्वास्थ्य इकाईयों की ओपीडी/आईपीडी और पीएमएसएम दिवस ,आरोग्य मेला पर दी जाएंगी साथ हीआवश्यक औषधियां भी उपलब्ध कराई जा