Monday , October 28 2024

भर्थना *अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस-नही मिला सफाई मजदूरों को वेतन*

भर्थना *अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस-नही मिला सफाई मजदूरों को वेतन*

● पालिका प्रशासन ने सम्मान दिवस पर किया मजदूर सफाईकर्मियों को अपमानित,

● सफाईकर्मी वेतन,फंड जीपीएफ की मांग को लेकर बैठे हड़ताल पर,

● हड़ताल से मंगलवार को ईद,परसुराम जयन्ती पर फैली रहेगी गन्दगी,

भरथना,इटावा। भरथना नगर पालिका परिषद में पिछले ऐलान के चलते नगर पालिका के समस्त मजदूर सफाई कर्मचारी दुखी होकर बिना साफ सफाई किये हड़ताल पर चले गए हैं जिसके कारण सोमवार को नगर की साफ सफाई नही हो सकी,जगह जगह गन्दगी फैली पड़ी है और मजदूर सफाई कर्मी पालिका कार्यालय परिषद में हंगामा करते हुए हड़ताल पर बैठ गए हैं। मजदूर सफाई कर्मचारियों ने तीन माह का वेतन व फंड,जीपीएफ आदि का तत्काल भुगतान कराये जाने की मांग की है। जबकि हड़ताल के सम्बंध में नगर पालिका प्रशासन सहित अधिशाषी अधिकारी पूरी तरह मौन रहकर कुछ बोलने से कतरा रहे हैं।
मामला इतना ही नही है समस्या नगर क्षेत्र की साफ सफाई को लेकर है जबकि कल मंगलवार को ईद और परसुराम जयन्ती है जिसके लिए नगर क्षेत्र की विशेष साफ सफाई होनी थी।
मजदूर सफाई कर्मचारियों का आरोप है कि उन्हें पिछले तीन माह से वेतन नहीं दिया जा रहा है साथ ही वेतन से उनका कटने बाला फंड और जीपीएफ आदि प्रति माह काट लिया जाता है और जमा कहीं नहीं हो रहा पालिका सरकारी योजनाओं को लगातार चूना तो लगा ही रहा है साथ मे उन गरीब मजदूरों के पसीने की रकम वेतन भी गोलमाल करने में लगा हुआ है। पालिका के समस्त मजदूर सफाई कर्मचारियों ने ऐलान किया है कि यदि उन्हें तत्काल बकाया वेतन का भुगतान नहीं मिला तो वे अनिश्चित कालीन हड़ताल पर ही बैठे रहेंगे।


आपको बतादें भरथना नगर पालिका परिषद में सोमवार को पालिका के सभी मजदूर सफाई कर्मचारियों ने एकजुट होकर बीते तीन माह के रुके वेतन,फंड,जीपीएफ आदि की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा के बीच सफाई कर्मचारियों ने पालिका प्रशासन पर घोर भृष्टाचार के आरोप लगाते हुए पिछले तीन माह का वेतन,फंड,जीपीएफ का तत्काल भुगतान नही कराये जाने तक काम बन्द सफाई बन्द के साथ हड़ताल पर रहने का ऐलान किया है।


उक्त सम्बंध में मजदूर सफाईकर्मी मुरारीलाल बाल्मीकि,मीरा देवी बाल्मीकि,रणजीत बाल्मीकि,सौनू बाल्मीकि आदि एक सैकड़ा से अधिक मजदूर सफाई कर्मियों ने आरोप लगाया है कि मात्र साढ़े चार बर्षो में बिना किसी मजदूरी और कारोबार के एक हलवाई पालिका से करोड़ पति होने के साथ कीमती लग्जरी कार एक मैरिज होम निर्माण कराकर तमाम सम्पति का स्वामी कैसे हो गया ? जबकि पालिका प्रशासन गरीब मजदूर सफाईकर्मियों को उसकी मेहनत पसीने का वेतन तक नही दे पा रही है। उन्होंने पालिका प्रशासन पर घोर भृष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा है कि यह विषय भले ही जांच का है पर पालिका में पिछले साढ़े चार साल से चल रहे करोड़ो के घोटालों की जांच होना भी जरूरी है। उक्त सम्बन्ध में मजदूर सफाई कर्मियों द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री महोदय से जांच की मांग की जाएगी और नगर पालिका से अबैध तरीके से अर्जित की गई सभी अबैध सम्पति पर योगी जी का बुलडोजर चल वाया जायेगा। मजदूरों ने बताया जहाँ प्रदेश के मुख्यमंत्री और पूरी सरकार बीते रविवार को अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर मजदूरों का सम्मान कर रही है वहीं भरथना पालिका प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी उन दलित मजदूरों सफाईकर्मियों को अपमानित कर दुदकार रहे हैं। मजदूर सफाई कर्मियों ने ऐलान किया है कि कल मंगलवार को चाहे ईद हो चाहे परसुराम जयन्ती हो यदि पालिका प्रशासन ने आज समय रहते सभी मजदूर सफाई कर्मियों का रुका हुआ तीन माह का वेतन,फंड,जीपीएफ सहित भुगतान नही किया गया तो काम बन्द साफ सफाई बन्द के तहत आज से ही वे अनिश्चित कालीन हड़ताल पर रहेंगे।