Monday , October 28 2024

जसवंतनगर ।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का अब सोशल ऑडिट किया जाएगा

जसवंतनगर ।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का अब सोशल ऑडिट किया जाएगा तथा अपात्रों को इस योजना से पृथक किया जाएगा तथा जो पात्र किसान किसी तरह अब तक वंचित रह गए हैं , उन्हें इस योजना से जोड़ा जाएगा। इस संबंध में तहसील सभागार में उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अपात्रों को हटाने तथा वंचित पात्रों को योजना में शामिल करने के लिए लेखपाल, ग्राम सचिव तथा कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारी आदि को यह कार्य सौंपा जा रहा है उप जिलाधिकारी नम्रता सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में क्षेत्रीय लेखपाल, क्षेत्र के ग्राम पंचायत सचिव , कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारी सहायक विकास अधिकारी आदि उपस्थित रहे इस दौरान उपजिलाधिकारी ने किसान सम्मान निधि को सरकार की प्राथमिकता वाली योजना बताते हुए इसकी सूचियों को शीघ्र दुरुस्त करने का निर्देश दिया उन्होंने कहा कोई पात्र किसान योजना इस योजना से वंचित न रह जाए तथा जो अपात्र गलती से इस योजना के पात्र बन गए उन्हें जांच के बाद इस योजना से बाहर कर दिया जाए इस योजना के तहत चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी व पेंशनर के पास योजना के तहत कृषि योग्य भूमि होने पर इस योजना के तहत पात्र माने गए हैं।

उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी धीरज कुमार ने इस दौरान बताया कि जो लोग आयकर रिटर्न फाइल करते हैं अथवा चतुर्थ श्रेणी से ऊपर के सरकारी वेतनधारी है डॉक्टर, इंजीनियर , चार्टर्ड अकाउंटेंट आदि जैसी श्रेणी के लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपात्र हैं। इस दौरान तहसीलदार जसवंतनगर अशोक कुमार सिंह , खंड विकास अधिकारी एम एल यादव आदि उपस्थित रहे। बैठक के दौरान लेखपाल शमशेर सिंह राठौर एवं अनूप यादव ने उक्त योजना के पात्र अपात्र की जांच के लिए दी गई सूची पिता पति का नाम ना होने के कारण होने वाली समस्या के संदर्भ में प्रश्न उठाया और कहा इससे अनेक समस्याएं आ सकती हैं अतः सूची को दुरुस्त करा कर जांच के लिए दिया जाए।